राज्य

स्वास्थ्य सेवा की मिसाल हैं आगनवाड़ी सेविका सुधा कुमारी

-कोरोना के साथ-साथ धात्री महिलाओं को भी कर रही है जागरूक

 

-घर –घर जाकर लोगों को दे रही है  स्वास्थ्य  सेवा

 

लखीसराय : 31 मई / आज स्वास्थ्य विभाग जिस मुस्तैदी से जिले में  कार्य कर रहा है,वो किसी तारीफ का मोहताज नहीं है। पूरे देश में लॉकडाउन का दौर चल रहा है, वहीं स्वास्थ्य विभाग के सभी सिपाही अपने कर्तव्यों का पालन करने में जुटे हैं।

 

जिले के इस स्वास्थ्य सिपाही का नाम है सुधा कुमारी, जो रामगढ़ प्रखण्ड के औरे पंचायत के आगनवाड़ी संख्या 10 में कार्यरत है। यह इस संकट के समय में भी लोगों की सेवा करने से कभी पीछे नहीं हट रही है। अपने क्षेत्र के हर घर मे जाकर लोगों की जाँच करने के साथ उनके नवजात की देख –भाल के बारे में बताती है ताकि कोरोना की सुरक्षा के साथ उनके नौनिहाल की ज़िंदगी भी सुरक्षित रहे ।

 

कोरोना से निर्भय होकर निकल गयीं जागरूकता लाने: 

केयर इंडिया के ब्लॉक प्रबन्धक मोहम्मद शाहीद ने बताया कि सुधा कुमारी अपने क्षेत्र में लोगों को घर-घर जाकर कोरोना से बचाव के तरीके बता रही हैं सोशल डिसटेंसिंग के साथ हाथ की सफाई एवं  मास्क के  उपयोग करने पे बल देती है । इसके साथ किसी नवजात के जन्म से लेकर उनके पालन पोषण के बारे में भी महिलाओं को बताती है । नवजात के जन्म के बाद उसका  अन्नप्राशन भी घर पे जाकर करवा रही हैं । इस आंगनवाड़ी  सेंटर के सभी बच्चे हाथ धोने के सभी छ; तरीके के बारे में भली –भाँति जानते है जो इस सेंटर की एक उपलब्धि है

 

स्तनपान व गर्भवती के खानपान के लिए करती हैं जागरूक: 

इसके साथ ही सुधा महिलाओं को स्तनपान के बारे में जागरूक करती है. वह महिलाओं को स्तनपान की विशेषता और शिशु के लिए इसकी आवश्यकता पर विस्तार से जानकारी देती हैं. वह बताती हैं कि शिशु के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार है. छह माह तक शिशु को स्तनपान ही कराना चाहिए. इसके साथ जब शिशु छह माह से अधिक उम्र का हो जाये तो उसे अनुपूरक आहार देना चाहिए.

 

अनुपूरक आहार में साग सब्जी आदि अच्छी मात्रा में मिलाया होना चाहिए. इसके साथ ही धात्री माताओं को उनके खानपान के बारे में भी सुधा काफी जानकारी देती है. घर घर जाकर महिलाओं का ख्याल रखने की वजह से आज उन्हें पूरा इलाका जानता है. वह कहती हैं उनकी पहचान ही अब उनकी संपत्ति है और वह पूरे जीवन अब इसे सहेज कर रखना चाहती हैं.

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button