स्वास्थ्य

वैक्सीनेशन महाअभियान: विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर लोगों को दी गई वैक्सीन

– जिले सभी प्रखंडों में चलाया गया विशेष अभियान, लोगों को सुविधाजनक तरीके से दी गई वैक्सीन
– हर आयु वर्ग के लोगों को दी गई वैक्सीन, प्रीकाॅशनरी डोज पर भी दिया गया जोर

खगड़िया, 27 जनवरी

जिले में गुरुवार को कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया गया। जिसके माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों में चयनित और चिह्नित जगहों पर विशेष वैक्सीनेशन शिविर आयोजित कर योग्य लाभार्थियों को सुरक्षा का टीका लगाया गया। इस दौरान सभी सेशन साइटों पर कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ जहाँ लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई, वहीं, इस घातक महामारी से बचाव के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा लाभार्थियों को सतर्कता और सावधानी भी जारी रखने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही एक-एक योग्य लाभार्थियों को संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा चिह्नित कर शिविर की जानकारी उपलब्ध कराई गई और वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया गया। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हो सकें। इधर, सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, डीटीओ-ऑन चंदन कुमार समेत अन्य पदाधिकारियों ने विभिन्न सेशन साइट का भ्रमण कर जायजा लिया।

– हर आयु वर्ग के लोगों को दी गई वैक्सीन :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत आयोजित विशेष वैक्सीनेशन शिविर में हर आयु वर्ग के लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई। लोगों को वैक्सीन लेने के दौरान किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसको लेकर व्यापक तैयारी की गई थी। सभी सेशन साइटों पर पहले एवं दूसरा डोज के साथ-साथ प्रीकाॅशनरी डोज की भी व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा 15 से 18 आयु वर्ग युवाओं के लिए भी वैक्सीन व्यवस्था की गई थी। ताकि सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें जिससे जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों के वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के उद्देश्य को बढ़ावा मिल सके।

– अभियान चलाकर लोगों को विशेष शिविर की दी गई जानकारी :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, विशेष वैक्सीनेशन शिविर के सफल संचालन सुनिश्चित करने को लेकर अभियान चलाकर लोगों को शिविर की जानकारी दी गई। ताकि अधिकाधिक योग्य लाभार्थी शिविर स्थल पहुँच कर सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें और अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। साथ ही जो लाभार्थी शिविर स्थल आने में असमर्थ थे, उन्हें वैक्सीनेशन टीम द्वारा घर जाकर वैक्सीन दी गई। वहीं, केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर एक-एक योग्य लाभार्थियों को वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी दी गई। इस दौरान प्रीकाॅशनरी डोज पर भी जोर दिया गया और ऐसे लाभार्थियों को भी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी गई।

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button