देशयुवा

अंजुम चोपड़ा स्कॉलरशिप के विजेताओं की घोषणा

विविध आर्थिक पृष्ठभूमि की चार लड़कियों को उनके कौशल और क्षमता के लिए सम्मानित किया गया

नई दिल्ली-

दिल्ली स्थित खेल स्टार्ट-अप पुश स्पोर्ट्स ने आज भारत में विविध पृष्ठभूमि की चार प्रतिभाशाली युवा महिला क्रिकेटरों को पहली ‘अंजुम चोपड़ा स्कॉलरशिप’ देने की घोषणा की। भारतीय महिला क्रिकेट की पूर्व कप्तान सुश्री अंजुम चोपड़ा के संरक्षण में स्थापित इस स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) का उद्देश्य अनुभवी पेशेवरों से प्रशिक्षण और परामर्श प्राप्त करते हुए इन नवोदित एथलीटों के क्रिकेट के प्रति जुनून को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त और प्रोत्साहित करना है।

प्रतिष्ठित अंजुम चोपड़ा छात्रवृत्ति की प्राप्तकर्ता ये हैं:

· दिल्ली के जीटीबी नगर इशिका कुमारी: 21 वर्षीय विकेटकीपर और दाएं हाथ की बल्लेबाज। इशिका के पिता ड्राइवर का काम करते हैं और मां स्कूल में चपरासी का काम करती हैं।

· गुजरात के बड़ौदा से श्रद्धा एचएस मोतीपारस: 13 वर्षीय आकांक्षी ऑलराउंडर, दाएं हाथ की बल्लेबाज और गेंदबाज। उसके पिता पहले जहाज की मरम्मत का काम करते थे, लेकिन अब अपनी बेटी के प्रशिक्षण में सहयोग करने के लिए एक जूस की दुकान चलाते हैं।

· हरियाणा के महेंद्रगढ़ की गौरिका यादव: 16 साल की दाएं हाथ की बल्लेबाज और गेंदबाज। गौरिका के पिता बीएमएस प्रोफेशनल हैं, जो एक निजी क्लीनिक चलाते हैं।

· उत्तर प्रदेश के बरेली की 19 वर्षीय सलामी बल्लेबाज़ शुभी शर्मा। उनके पिता शहर में एक कॉस्मेटिक की दुकान चलाते हैं और वर्तमान में गाजियाबाद के इंदिरापुरम में रहते हैं।

महिला क्रिकेट की जानी-मानी हस्ती अंजुम चोपड़ा ने इन होनहार प्रतिभाओं को मेंटर करने को लेकर उत्साह जताते हुए कहा, “मैं जमीनी स्तर पर क्रिकेट में लड़कियों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रयास के रूप में इस पहल की सराहना करती हूं और मैं उनकी प्रगति और उपलब्धियां देखने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं। स्कॉलशिप के लिए कई उम्मीदवारों के बीच उनका चयन उनकी असाधारण क्षमता का प्रमाण है। मैं तहे दिल से आशा करती हूं कि ये प्रतिभाशाली लड़कियां सभी बड़े मंचों पर भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लक्ष्य के साथ प्रशिक्षण के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता बनाए रखेंगी। हमें उम्मीद है कि लोग इन खिलाड़ियों का समर्थन करना जारी रखेंगे क्योंकि वे खेल की परिवर्तनकारी शक्ति के माध्यम से सामाजिक सीमाओं को बहादुरी से चुनौती दे रही हैं।

पुश स्पोर्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और दिल्ली के एक पूर्व खिलाड़ी पुरु सिंह ने कहा, “हम इन योग्य युवाओं को खेल के प्रति उनके जुनून को आगे बढ़ाने के लिए पोषण और सशक्त बनाने के सपने को साकार करने में बहुत गर्व महसूस करते हैं। हम न केवल इन लड़कियों को एक मूल्यवान अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं बल्कि उन्हें उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुकूल सर्वोत्तम प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी समर्पित हैं। पुश स्पोर्ट्स, जिसे पैशनेट अंडरडॉग स्पोर्ट्स हाउस के रूप में भी जाना जाता है, इन महत्वाकांक्षी एथलीटों के साथ दृढ़ता से खड़ा है क्योंकि वे सामाजिक बाधाओं को चुनौती देती हैं।”

दस महिला एथलीटों का समर्थन करने की दृष्टि से, अंजुम चोपड़ा छात्रवृत्ति भारतीय क्रिकेट में लैंगिक समानता और समावेशिता को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाती है। स्कॉलरशिप कार्यक्रम खेलों के माध्यम से फिटनेस को उत्प्रेरित करने के लिए पुश स्पोर्ट्स के व्यापक मिशन का एक हिस्सा है, जिसमें विशेष रूप से स्कूल जाने वाले बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को कम करने और शारीरिक गतिविधि के लिए गुणवत्ता के अवसर प्रदान करना शामिल है।

अंजुम चोपड़ा स्कॉलरशिप न केवल वित्तीय सहायता प्रदान करती है बल्कि भारत और विदेश में विशेष पर्यटन के द्वार भी खोलती है, जिससे इन प्रतिभाशाली व्यक्तियों को अपने क्षितिज को व्यापक बनाने और अपनी क्षमता को पूरा करने में मदद मिलती है। अंजुम चोपड़ा स्कॉलरशिप में प्रति वर्ष एक लाख की उदार वित्तीय सहायता शामिल है, जिसका उपयोग पुश स्पोर्ट्स एरेनास में प्राप्तकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए किया जाएगा। स्कॉलरशिप इच्छुक एथलीटों को 12 महीने की अवधि में भारत और विदेश के विशेष दौरों में भाग लेने का एक अविश्वसनीय अवसर भी प्रदान करती है। इन दौरों पर खिलाड़ियों को अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने और विभिन्न क्रिकेटिंग वातावरण से सीखने में मदद मिलेगी।

यह घोषणा अन्य युवा महिला क्रिकेटरों की उपलब्धियों के साथ एक उपयुक्त समय पर की गई है। शुभी शर्मा को उत्तर प्रदेश की अंडर-19 टीम और अयती सदोत्रा को जम्मू-कश्मीर की अंडर-15 टीम के लिए चुना गया है। इसके अतिरिक्त, इशिका को 2022-23 घरेलू सत्र के दौरान सीनियर महिला वनडे ट्रॉफी के लिए दिल्ली महिला सीनियर टीम के लिए चुना गया है।

पुश स्पोर्ट्स और अंजुम चोपड़ा का अंजुम चोपड़ा स्कॉलरशिप प्रदान करने का संयुक्त प्रयास भारत में महिला क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को पोषित करने की उनकी प्रतिबद्धता दर्शाता है। वित्तीय सहायता, बेहतर प्रशिक्षण सुविधाएं और विशेषज्ञ सलाह देकर, इस पहल का उद्देश्य अधिक से अधिक परिवारों को लड़कियों और महिलाओं को क्रिकेट को एक पेशे के रूप में अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button