शिक्षा

सीपीजे कॉलेज नरेला में प्रथम वर्ष के विधि और प्रबंधन, वाणिज्य और आईटी विद्यार्थियों के लिए ओरिएंटेशन समारोह हुआ संपन्न

सीपीजे कॉलेज ऑफ हायर स्टडीज एंड स्कूल ऑफ लॉ, नरेला (गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से संबद्ध) ने बीए एलएलबी (ऑनर्स) / बीबीए एलएलबी (ऑनर्स)/ एलएलएम और बीबीए, बीबीए (सीएएम), बीसीए और बी.कॉम (ऑनर्स)/ प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया। लॉ ओरिएंटेशन के मुख्य अतिथि माननीय न्यायमूर्ति रंजीत सिंह, पूर्व न्यायाधीश पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय थे, जबकि एमसीआईटी ओरिएंटेशन में डॉ विजिता सिंह अग्रवाल, प्रोफेसर, यूएसएमएस और निदेशक, अंतर्राष्ट्रीय मामले, जीजीएसआईपीयू, दिल्ली मुख्य अतिथि थे। तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ हुई, जिसके बाद मुख्य अतिथि के साथ श्री युगांक चतुर्वेदी, महानिदेशक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सरस्वती वंदना के बीच दीप प्रज्ज्वलित किया गया।

अभिविन्यास कार्यक्रम के दौरान छात्रों के लाभ के लिए सीपीजे कॉलेज में उपलब्ध उत्कृष्ट बुनियादी सुविधाओं और शिक्षण और सीखने की सर्वोत्तम सहायता प्रणाली पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर महानिदेशक श्री युगांक चतुर्वेदी ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने छात्र जीवन में अनुशासन और आत्म विश्वास के महत्व पर जोर दिया। तीन दिवसीय सूचनात्मक और प्रेरक कार्यक्रम दोनों माननीय मुख्य अतिथियों के मुख्य भाषणों से समृद्ध हुए। माननीय न्यायमूर्ति रंजीत सिंह ने नए छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि वे भाग्यशाली हैं कि उन्हें शहर के इस प्रमुख कॉलेज में प्रवेश मिला। उन्होंने आगे कहा कि लॉ और लीगल स्टडीज के छात्रों के पास इस प्रतिस्पर्धी युग में अपने भविष्य के करियर के सफल होने और उन्नति की काफी गुंजाइश है। मुख्य अतिथि ने कहा कि मुकदमेबाजी के क्षेत्र में सफलता और प्रगति की पर्याप्त संभावना है। कानून एक नेक पेशा है। विधि स्नातकों के लिए विभिन्न नौकरियां अच्छी मात्रा में उपलब्ध हैं। कानूनी फर्म हो, कॉर्पोरेट, बैंकिंग, बीमा, सरकारी विभाग, एलपीओ आदि, इन सभी सेवाओं में हमेशा अच्छे वकीलों की मांग रहती है। समर्पित और मेहनती छात्र न्यायपालिका की परीक्षा भी पास कर सकते हैं। माननीय मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन का समापन छात्रों को एक सलाह के साथ किया कि एक उत्सुक, प्रतिबद्ध और सत्यनिष्ठ व्यक्ति के लिए कुछ भी असंभव नहीं है।


डॉ. विजिता सिंह अग्रवाल, मुख्य अतिथि ने अपने मुख्य भाषण में लेमन स्पून
रेस के साथ सर्वोत्तम संतुलन-कार्य का उदाहरण दिया जिसमें एक व्यक्ति को संतुलन
बनाने के कार्य में महारत हासिल करनी होती है। उन्होंने इस
बात पर जोर दिया कि स्टडी-लाइफ बैलेंस का अर्थ है एक छात्र होने के नाते अपने शौक,
सामाजिक, खेल और सांस्कृतिक पहलुओं का आनंद लेने के साथ-साथ अपने शैक्षणिक कार्यों
में पर्याप्त प्रयास करना। मुख्य अतिथि ने कहा कि सोचने का समय उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पढ़ने का समय और लिखने का समय । प्रत्येक छात्र के लिए यह आवश्यक है कि वह दैनिक समय-सारणी की योजना
बनायें, लक्ष्य निर्धारित करें, मित्र बनाएं और स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली बनाए
रखें। डॉ. विजिता ने सीपीजे कॉलेज में दी जा रही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सराहना
की और छात्रों को आश्वस्त किया कि वे सुरक्षित हाथों में हैं। सीपीजे के शिक्षक
अच्छी तरह से योग्य हैं। वे बेहतर शैक्षणिक परिणाम दिखाने के लिए छात्रों का पोषण
करते हैं। प्रबंधन और कर्मचारीगण यह सुनिश्चित
करने के लिए हर सुविधा प्रदान करते हैं कि छात्र अपने भविष्य के करियर में
उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अधिक प्रेरित, अत्यधिक कुशल और अच्छी तरह से
प्रशिक्षित बनें।

ओरिएंटेशन कार्यक्रमों का समापन श्री युगांक चतुर्वेदी द्वारा छात्रों और
अभिभावकों के साथ बातचीत और सुश्री इश्मीत कौर सोढ़ी, सहायक प्रोफेसर द्वारा
प्रस्तावित सभी को धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button