स्वास्थ्य

कालाजार उन्मूलन– 26 सितंबर को स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम

– सदर अस्पताल के एएनएम स्कूल के सभागार में आयोजित होगा प्रशिक्षण
– कार्यशाला में सिविल सर्जन, डीवीबीडीसीओ, डीसीएम, डीएएम सहित प्रखंडों से आए बीसीएम, सीएचओ सहित कई स्वास्थ्य कर्मी होंगे शामिल

मुंगेर-

राष्ट्रीय कालाजार उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आम लोगों में कालाजार से बचाव को लेकर जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों और आम लोगों के बीच काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सोशल मोबिलाइजेशन के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। इसको लेकर आगामी 26 सितंबर को सुबह 11 बजे से सदर अस्पताल परिसर स्थित एएनएम स्कूल सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित होगा । जिसमें जिला के सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार सिंह, वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी संजय कुमार विश्वकर्मा, जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण सलाहकार पंकज कुमार प्रणव, जिला सामुदायिक समन्वयक निखिल राज सहित जिला भर के विभिन्न प्रखंडों में कार्यरत स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी एवं स्वास्थ्य कर्मी शामिल होंगे।

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि कालाजार उन्मूलन के लिए पीसीआई के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और स्वास्थ्य कर्मियों के सोशल मोबिलाजेशन के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

मुंगेर के वेक्टर डिजीज कंट्रोल ऑफिसर संजय कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य यह है कि समुदाय के बीच काम वाले ये पदाधिकारी और स्वास्थ्य कर्मी आम लोगों को कालाजार बीमारी के लक्षण, उससे बचने के उपाय और बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूक करेंगे। ये लोग लोगों को बताएंगे कि बरसात के दिनों में कुछ सावधानी बरतकर आप सभी लोग कालाजार जैसी बीमारी से कुछ बचने के साथ ही अन्य लोगों को भी इस बीमारी के दुष्परिणाम से बचा सकेंगे। ये सभी स्वास्थ कर्मी लोगों को मच्छरदानी का नियमित उपयोग करने और अपने घर के आसपास गड्ढों में जमा बरसात के पानी को गड्ढों को भरने कि सलाह देंगे ताकि उस पानी मैं कालाजार के मच्छर नहीं पनप सके। इसके साथ ही क्षेत्र में छिड़काव के लिए जाने वाली टीम का सहयोग कर घर घर में छिड़काव करवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button