स्वास्थ्य

मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना- दिल में छेद के सफल ऑपरेशन के बाद सामान्य जिंदगी जी रही है 8वर्षीय शिवानी

– 10 अगस्त को विमान से ऑपरेशन के लिए गई थी अहमदाबाद
– सत्य साई अस्पताल अहमदाबाद गुजरात में सफल ऑपरेशन के बाद 27 अगस्त को अपने घर लौटी है शिवानी

मुंगेर, 20 सितंबर-

मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत दिल में छेद के सफल ऑपरेशन होने के बाद आज बिलकुल सामान्य जिंदगी जी रही है आठ वर्षीय शिवानी कुमारी । मालूम हो कि मुंगेर के हेरू दियारा के चाय टोला मोकबिरा के रहने वाले मजदूर बिहारी महतो और सुशीला देवी की आठ वर्षीय बेटी शिवानी कुमारी जन्मजात हृदय में छेद बीमारी से पीड़ित थी। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) की टीम के द्वारा बच्ची को चिह्नित कर सदर अस्पताल मुंगेर स्थित डिस्ट्रिक्ट इंटरवेंशन सेंटर (डीईआईसी) में भर्ती कराया गया। यहां हृदय में छेद की जन्मजात बीमारी होने की पुष्टि होने के बाद मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत बच्ची के हृदय में छेद का निःशुल्क ऑपरेशन करवाने के लिए आर बीएसके की टीम के द्वारा प्रयास शुरू किया गया।
10 अगस्त को शिवानी को उसकी मां के साथ ऑपरेशन के लिए विमान से अहमदाबाद ले जाया गया-
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के नोडल अधिकारी और जिला समन्वयक डॉ बिंदू ने बताया कि यह बहुत ही खुशी कि बात है कि मेरी टीम के ससमय किए गए सफल प्रयास का ही परिणाम है कि शिवानी कुमारी हृदय में छेद के सफल ऑपरेशन होने के बाद आज बिलकुल सामान्य जिंदगी जी रही है। उन्होंने बताया कि विगत 15 मार्च को पहली बार स्क्रीनिंग के लिए शिवानी कुमारी को पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान भेजा गया था। इसके बाद पुनः 29 मार्च को पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में अहमदाबाद के सत्य साई हृदय रोग अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टर के द्वारा विशेष जांच के बाद यह तय हुआ कि शिवानी को हृदय में छेद का सफल ऑपरेशन के लिए अहमदाबाद स्थित सत्य साई हृदय रोग अस्पताल ले जाया जाएगा। पिछले महीने 10 अगस्त को शिवानी को उसकी मां सुशीला देवी देवी के साथ मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत विमान से अहमदाबाद ले जाया गया। वहां ऑपरेशन के बाद 15 – 16 रहने के बाद पूरी तरह स्वस्थ होकर पिछले महीने की 27 अगस्त को विमान से पहले पटना आई फिर एंबुलेंस से अपने घर वापस आई। इस दौरान मुंगेर से अहमदाबाद जाने और वापस आने की पूरी सेवा राज्य सरकार के निर्देशानुसार निःशुल्क रही।

मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना बनी मेरी बच्ची के लिए संजीवनी :
हृदय में छेद के सफल ऑपरेशन होने के बाद शिवानी कुमारी के पिता बिहारी महतो और मां सुशीला देवी ने बताया कि राज्य सरकार कि यह योजना हमारी बच्ची के जीवन के लिए संजीवनी साबित हुई है। इसके कारण ही आज मेरी बेटी को हृदय में छेद जैसी जन्मजात बीमारी से छुटकारा मिल पाया है। मुंगेर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की अधिकारी डॉ बिंदू और यहां काम करने वाले निशांत कुमार सहित अन्य लोगों के पूरे सहयोग की बदौलत ही हमलोग पटना में हृदय रोग की जांच और अहमदाबाद में हृदय में छेद का ऑपरेशन करवा सके। इस दौरान मुंगेर से पटना आने जाने की एंबुलेंस की निःशुल्क सुविधा स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्राप्त हुई। इसके साथ ही विमान से पटना से अहमदाबाद जाने और आने की सुविधा भी राज्य सरकार के द्वारा निःशुल्क प्राप्त हुई। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के सहयोग से मेरे जैसे मजदूर की बेटी भी आज हृदय रोग की समस्या से उबरकर सामान्य जिंदगी जी रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button