स्वास्थ्य

नियमित करें व्यायाम व योग, शारीरिक रूप से होंगे स्वस्थ और संक्रामक बीमारी से भी रहेंगे दूर

– व्यायाम व योग करने से संक्रमण की सम्भावना होती है कम, शरीर में नई ऊर्जा की होती है प्राप्ति

– खानपान का करें ख्याल, समय पर खाएं खाना, बीमारी से रहेंगे दूर

खगड़िया, 27 अप्रैल।
कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर ने एकबार फिर से लोगों के स्वास्थ्य की चिंता बढ़ा दी है। जिसके कारण स्वस्थ शरीर निर्माण को लेकर लोगों की परेशानी बढ़ गई। किन्तु, रहन-सहन एवं सामान्य दिनचर्या में सकारात्मक बदलाव से इन परेशानियाँ को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसलिए, इस मुश्किल भरे दौर में लोगों को स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए समय निकालकर नियमित रूप से व्यायाम और योग करना चाहिए। इससे ना सिर्फ हम शारीरिक रूप से स्वस्थ होंगे बल्कि, संक्रामक बीमारी से भी दूर रहेंगे। साथ ही अनावश्यक अस्पतालों का चक्कर भी नहीं लगाना पड़ेगा। इसके अलावा नियमित व्यायाम एवं योग से रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी और जब लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो वह निश्चित ही संक्रामक बीमारी से दूर रहेगा। दरअसल, रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के कारण लोग खासकर बदलते मौसम में मौसमी बीमारी की चपेट मे आ ही जाता है। इसलिए, इन परेशानियाँ से दूर रहने के लिए लोगों को नियमित रूप से व्यायाम और योग करना चाहिए।

– व्यायाम व योग करने से संक्रमण की सम्भावना होती है कम, शरीर में नई ऊर्जा की होती है प्राप्ति :-
खगड़िया सदर पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव कुमार ने बताया, व्यायाम और योग से संक्रमण निश्चित रूप से कम रहता है। व्यायाम करने से शरीर की त्वचा, मांसपेशियों एवं नसों में मजबूती आती है। शरीर के अंगों व हड्डी एवं जोड़ में गतिशीलता बनी रहती है। जो बाहरी बैक्टीरिया और वायरस को शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकता है। नियमित रूप से योगाभ्यास और ध्यान करने से मानसिक तौर पर मजबूती मिलती है। जबकि, स्वांस का व्यायाम करने से फेफड़ा मजबूत होता है। इसलिए, वर्तमान दौर में सभी लोगों को नियमित रूप से व्यायाम और योग करना चाहिए।

– इस प्रकार करें व्यायाम :-
सुबह और शाम खाली पेट 15 मिनट तक टहलें। गर्दन, कंधा, केहुनी, कलाई, हाथ की अंगुली, कमर, कूल्हा, घुटना, पैर की अंगुली को बारी-बारी से 25-30 बार चलाएं। चित लेटकर छाती को गर्दन सहित ऊपर उठाना, पेट के बल लेटकर घुटना को मोड़ना, जमीन पर पैर मोड़कर लंबी-लंबी मुँह से सांस लेकर पाँच सेकेंड रोकना और नाक से धीरे-धीरे छोड़ना जैसे व्यायाम से काफी लाभ होगा।

– खानपान का करें ख्याल, समय पर खाएं खाना, बीमारी से रहेंगे दूर :-
स्वस्थ शरीर निर्माण एवं संक्रामक बीमारी से दूर रहने के लिए खानपान का विशेष ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए समय पर खाना खाएं, अधिक देर तक भूखा नहीं रहें, विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें। नींबू, मौसमी, संतरा, आंवला, पालक समेत अन्य पौष्टिक आहार का सेवन करें। इससे भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को काफी मजबूती मिलेगी और बीमारी के दायरे से दूर रहेंगे। सुबह-शाम गुनगुना पानी से गरारा करें।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– गर्म पानी का अधिक सेवन करें।
– नींबू के साथ भी दो से तीन बार गर्म पानी का सेवन करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button