स्वास्थ्य

कोविड-19 से संक्रमित होने पर घबराएं नहीं, सकारात्मक सोच के साथ कराएं उपचार

– चिकित्सा परामर्श का करें पालन, रचनात्मक कार्य में खुद को रखें व्यस्त
– सकारात्मक सोच, संयम और सतर्कता से ही इस महामारी को मात देने का सबसे कारगर उपाय

खगड़िया, 06 मई-

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को हर हाल में रोकने के लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग लगातार जरूरी फैसले ले रहा है| इसके लिए दो दिन पूर्व ही सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन लगाया जा चुका है। ताकि इस महामारी के बढ़ते प्रभाव पर विराम लग सके और लोग खुद सुरक्षित महसूस करें। क्योंकि, यह बीमारी नहीं, महामारी है और संक्रामक है यानी लोग इस महामारी के दायरे में एक-दूसरे के संपर्क में ही आने से आता है। इसलिए, इस महामारी की चपेट में कोई भी आ सकता है। किन्तु, अगर आप जाने-अनजाने में किसी भी कारणवश इस महामारी के दायरे में आ गए तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि, इस महामारी को सकारात्मक सोच के साथ डटकर सामना करें और चिकित्सा परामर्श के अनुसार मजबूत इच्छाशक्ति के साथ अपना इलाज कराएं। क्योंकि, मनोवैज्ञानिकों की मानें तो आपका दिमाग में जो आएगा वहीं शरीर को महसूस होगा। इसलिए, महामारी को मात देने के लिए सकारात्मक सोच, संयम और सतर्कता ही सबसे कारगर उपाय है।

– कोविड-19 को मात देने के लिए चिकित्सा परामर्श का पालन और सकारात्मक माहौल जरूरी :-
खगड़िया सदर पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव कुमार ने बताया, संक्रमित मरीजों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि, इस महामारी को मात देने के लिए चिकित्सा परामर्श का पालन के साथ सकारात्मक माहौल जरूरी है। इसलिए, संक्रमित मरीजों को रचनात्मक कार्य में खुद को व्यस्त रखना चाहिए। ताकि महामारी की चिंता अधिक हावी नहीं हो सके । दरअसल, ऐसा देखा जा रहा है कि लोगों की बीमारी से अधिक उनके लिए अत्यधिक चिंता करना ही परेशानी बढ़ा रही है। इसलिए, हमेशा सकारात्मक रहें और चिकित्सा परामर्श के अनुसार अपना इलाज कराएं।

– किसी प्रकार के संदेह या परेशानी होने पर चिकित्सकों से करें संपर्क :-
अगर आप संक्रमित हैं और होम क्वारेंटाइन में रहकर अपना इलाज करा रहे हैं तो इस दौरान आपको को किसी प्रकार का संदेह या परेशानी महसूस हो तो तुरंत चिकित्सकों से संपर्क कर इन समस्याओं का समाधान करें। ताकि अनावश्यक बातें या संदेह आप पर अत्यधिक हावी नहीं हो सके और आपके अंदर नकारात्मक भावना भी उत्पन्न नहीं हो सके । दरअसल, चिकित्सा परामर्श के अनुसार आवश्यक इलाज के साथ-साथ संयम, सतर्कता, सावधानी और सकारात्मक सोच के बल बड़ी संख्या में लोग इस महामारी को मात देने में सफल हो चुके हैं और आज पूरी तरह स्वस्थ भी हैं।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें:-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– आवश्यकतानुसार लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और जरुरी काम से ही घर से बाहर निकलें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button