स्वास्थ्य

कोरोना टीका को लेकर लोगों को किया जा रहा जागरूक

जिलेभर में स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जा रहे, लोगों को फायदे गिना रहे
स्वास्थ्यकर्मी लोगों के मन से टीका के प्रति भ्रम को कर रहे हैं दूर

बांका, 27 मई

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। जिले में जांच और इलाज के साथ टीकाकरण पर भी जोर दिया जा रहा है। टीका लेने वालों की संख्या अधिक से अधिक हो, इसे लेकर नए तरीकों में लगातार इजाफा हो रहा है। टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए कुछ दिन पहले ही मोबाइल टीम को सक्रिय किया गया है। इसके बाद दफ्तरों और कार्यालयों में भी जाकर लोगों को टीका देने का काम शुरू किया गया। वहीं अब स्वास्थ्यकर्मी लोगों को घर-घर जाकर टीका के प्रति जागरूक कर रहे हैं। स्वास्थ्यकर्मी लोगों को टीके का फायदा गिना रहे हैं। यदि लोगों के मन में किसी तरह का भ्रम है तो उसे दूर करने का भी प्रयास किया जा रहा है।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने कहा टीकाकरण की गति को तेज करने के लिए हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसका मकसद यह है कि अगर लोगों के मन में किसी तरह की ग़लतफ़हमी हो तो उसे दूर कर दिया जाए। साथ ही कोरोना से बचाव में टीका किस तरह से फायदेमंद है, यह भी लोगों को समझाया जा रहा है। इसका सकारात्मक परिणाम मिल रहा है। टीका लेने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।
मोबइल वैन ने पीएचईडी कार्यालय में किया टीकाकरणः वहीं दूसरी ओर गुरुवार को मोबाइल वैन की टीम ने पीएचईडी कार्यालय में जाकर टीकाकरण किया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा मोबाइल टीम पंचायतों में तो टीकाकरण कर ही रही है। साथ ही वह दफ्तरों में भी जाकर टीकाकरण कर रही है। बुधवार को पेट्रोल पंप पर टीकाकरण किया गया था। गुरुवार को पीएचईडी कार्यालय में। आगे बिजली कार्यालय में मोबाइल टीम टीकाकरण करेगी। दफ्तरों में टीकाकरण के बाद मोबाइल टीम पंचायत में जाकर टीकाकरण करती है।
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान होने से लाभुक बढ़ेः डॉ. चौधरी ने कहा कि टीकाकरण को लेकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान होने से लाभुकों की संख्या में वृद्धि हो रही है। 18 और 45 साल से अधिक, यानी कि दोनों ही कटेगरी में ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेश की व्यवस्था है। 45 साल से अधिक उम्र वाले के लिए सिर्फ आधार कार्ड लाने की जरूरत है। इसके अलावा अगर कोई घर से ही रजिस्ट्रेशन करवा कर आया है तो उसे और सुविधा होती है।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. चौधरी ने बताया कि अभी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना हर हाल में जरूरी है। जिन लोगों ने टीका नहीं लिया है, उन्हें तो करना ही है। साथ में जिन लोगों ने टीका लिया है, उन्हें भी कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना है। ऐसा नहीं सोचें कि हमने टीका ले लिया है तो सतर्कता की जरूरत नहीं है। सभी लोग घरों से निकलते वक्त मास्क लगाएं। भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाएं रखें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button