स्वास्थ्य

मुंगेर जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आगामी 6 से 25 सितंबर तक चलेगा मिशन परिवार विकास अभियान

– इस अभियान के तहत 6 से 12 सितंबर तक मनाया जाएगा दम्पति सम्पर्क सप्ताह
– सदर अस्पताल मुंगेर सहित जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में 13 से 25 सितंबर तक परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा

मुंगेर, 24 अगस्त-

जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आगामी 6 से 25 सितंबर तक मिशन परिवार विकास अभियान चलेगा । इस अभियान के तहत 06 से 12 सितंबर तक दम्पति सम्पर्क सप्ताह मनाया जाएगा । इस दौरान ग्रामीण स्तर पर एएनएम, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका – सहायिका घर- घर जाकर नवदम्पति सहित सभी दम्पतियों से मिलकर उन्हें परिवार नियोजन के महत्व और आवश्यकता से अवगत कराते हुए परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधन अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी । इससे पूर्व 01 से 04 सितंबर तक पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए जिला मुख्यालय से लेकर प्रखण्ड मुख्यालय स्तर तक जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ -साथ अन्य सबन्धित अधिकारियों के द्वारा बैठक कर विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाएगी। इसके लिए जिला स्तर पर जिलाधिकारी और प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होगी।

13 से 25 सितंबर तक सदर अस्पताल मुंगेर सहित जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित होगा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा :
केयर इंडिया मुंगेर की फैमिली प्लानिंग कोऑर्डिनेटर तस्नीम रजि ने बताया सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा की गई घोषणा के अनुसार मिशन परिवार विकास अभियान के तहत आगामी 13 से 25 सितंबर तक राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, सदर हॉस्पिटल के साथ -साथ जिला के सभी अनुमंडल अस्पताल, रेफ़रल अस्पातल सहित सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा । इसके साथ ही परिवार नियोजन दिवस का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों में महिला के लिए एक एपैनेल्ड सर्जन और पुरुष नसबंदी के लिए एनएसवी सर्जन अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे।
दम्पति सम्पर्क सप्ताह के दौरान पुरुषों की काउंसलिंग पर विशेष जोर दिया जाएगा
केयर इंडिया की फैमिली प्लानिंग कोऑर्डिनेटर तस्नीम रजि ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री की घोषणा के अनुसार सर्वोच्य न्यायालय द्वारा दिये गए निर्देश के तहत महिला बंध्याकरण तथा पुरुष नसबंदी की गुणवत्तापूर्ण सेवा के लिए मेडिकल टीम का गठन कर निःशुल्क सेवा सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान परिवार नियोजन में पुरुषों की भूमिका बढ़ाने के लिए विशेष जोर दिया जाएगा। इसके लिए दम्पति सम्पर्क सप्ताह के दौरान पुरुषों की काउंसलिंग पर विशेष जोर दिया जाएगा ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button