स्वास्थ्य

जिले के अंतिम व्यक्ति के टीकाकरण से पहले दम नहीं लेंगे

-सभी के सहयोग से हासिल हुआ यह गौरव का पल
-कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ही है विकल्प
बांका, 21 अक्टूबर।
100 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर देश ने नया मुकाम हासिल किया है। इतने कम समय में इतने लोगों का टीकाकरण आसान नहीं था, लेकिन स्वास्थ्यकर्मियों के साथ आमलोगों के सहयोग से यह संभव हो पाया है। जिले में भी टीकाकरण की स्थिति काफी अच्छी है। अधिकतर लोगों ने पहली डोज ले ली है, जबकि दूसरी डोज देने का काम भी चल रहा है। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो कहते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण ही विकल्प है, इसलिए जब तक जिले के आखिरी व्यक्ति तक टीका नहीं पहुंचेगा तब तक स्वास्थ्य विभाग दम नहीं लेगा। हमारे स्वास्थ्यकर्मियों ने यहां तक पहुंचने में महत्वपूर्ण योगदान किया है।
सिविल सर्जन कहते हैं कि जब कोरोना की शुरुआत हुई थी तो लोग इसका नाम सुनकर ही कांपते थे, लेकिन स्वास्थ्यकर्मियों ने उस विपरीत परिस्थितयों में भी मोर्चा संभाले रखा। जांच से लेकर इलाज तक में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 16 जनवरी को टीकाककरण की शुरुआत हुई तो उस समय लोग टीका लेने से संकोच कर रहे थे, लेकिन सभी स्वास्थ्यकर्मियों ने पहले खुद टीका लेकर दूसरे लोगों को प्रेरित किया। इससे लोगों में संदेश गया कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इससे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसके बाद लोग टीका लेने के लिए काफी संख्या में लोग सामने आए।
शहरी क्षेत्र में डॉ. चौधरी ने संभाली कमानः बांका शहरी क्षेत्र के कई मोहल्लों में शत प्रतिशत टीकाकरण हो गया है। इसमें शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। टीका एक्सप्रेस से लेकर 12 घंटे तक के टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाकर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। गली-मोहल्लों में जाकर लोगों को टीका की उपयोगिता को समझाकर केंद्रों तक लाने में उनका योगदान महत्वपूर्ण रहा। वह कहते हैं कोरोना से बचाव को लेकर टीकाकरण ही सबसे बेहतर विकल्प है, लोगों को इस बात को समझाने में हमलोग कामयाब रहे। इसी का नतीजा है कि काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आए। अब तो इतने लोगों ने टीका ले लिया है कि बचे हुए लोग खुद ब खुद जागरूक हो जा रहे हैं। केंद्रों पर काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए पड़ोस और जान-पहचान वाले लोगों के टीका लेने के बाद भी आ रहे हैं।
डॉ. बजरंग और डॉ. आबिद 12 घंटे के केंद्र पर डटे रहेः वैसे तो जिले में सभी दिन टीकाकरण हो रहा है, लेकिन नौकरीपेशा और कामकाजी लोग भी अपनी सुविधानुसार टीका ले सके, इसे लेकर गांधी चौक पर 12 घंटे का टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की गई। यहां पर सुबह नौ से रात नौ बजे लोग कोरोना का टीका ले सकते हैं। जिनलोगों को दिन में फुर्सत नहीं रहता है, वे लोग यहां पर रात में आकर भी टीका लेते हैं। गांधी चौक पर सुबह के समय में डॉ. बजरंग और दोपहर के बाद डॉ. आबिद मोर्चा संभालते हैं। लोगों को कोई परेशानी नहीं हो, इसका खास ध्यान रखते हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button