स्वास्थ्य

5 साल तक के बच्चों को पोलियो  के संक्रमण से बचाने के लिए दो चरणों में चलेगा पल्स पोलियो अभियान 

– 19 से 23 जून और 18 से 22 सितंबर तक जिलाभर में पांच साल तक के बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

– राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जिलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों को जारी किए निर्देश

मुंगेर, 01 जून-

0 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए दो चरणों में पल्स पोलियो अभियान चलेगा । मालूम हो कि आगामी 19 से 23 जून और 18 से 22 सितंबर तक जिलाभर में पांच साल तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसको ले राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के जिलाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारियों को अभियान के गुणवत्तापूर्ण तरीके से सफल संचालन को ले चिठ्ठी जारी कर आवश्यक निर्देश दिए हैं।
जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) विकास कुमार ने बताया कि भारत के दो पड़ोसी देशों अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पोलियो संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य भर में दो चरणों में पल्स पोलियो अभियान चलाए जाने को ले आवश्यक निर्देश जारी हुए हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में अभी तक अफगानिस्तान में 1 और पाकिस्तान में 2 पोलियो के मरीज मिले हैं। जब तक विश्व के किसी भी देश में पोलियो का संक्रमण जारी है तब तक राज्य और जिला में पोलियो वायरस के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। इस खतरे से बचाव के लिए आवश्यक है कि उच्च गुणवत्ता के साथ पल्स पोलियो अभियान को चलाया जाए और नियमित टीकाकरण से भी बच्चों को आच्छादित किया जाए।
उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के सफल संचालन के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स और प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड टास्क फोर्स का गठन किया जाना है। प्रखण्ड स्तर पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी और बाल विकास परियोजना पदाधिकारी की सहभागिता से गुणवत्तापूर्ण तरीके से अभियान का संचालन किया जाना है। ट्रांजिट स्थल जैसे बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, चौक-चौराहों आदि पर प्रशिक्षित टीककर्मियों के द्वारा वहां से गुजरने वाले सभी बच्चों पर विशेष ध्यान देते हुए उन्हें पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। अभियान के दौरान नवजात शिशुओं को पल्स पोलियो की खुराक दी जाएगी। किसी भी परिस्थिति में किसी भी क्षेत्र, सामान्य दूर-दराज के क्षेत्र, बासा, ईट भट्टा, प्रवासी एवं भ्रमणशील आबादी के बच्चे पोलियो की खुराक पीने से वंचित नहीं रहे , इसके लिए विशेष निगरानी दल गठित कर शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाना सुनिश्चित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो के राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के दौरान टीककर्मियों और अन्य लोगों के द्वारा मास्क, आदि का उपयोग करते हुए कोविड 19 के तहत बनाये गए कोविड प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से अनुपालन किया जाएगा ।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button