स्वास्थ्य

कोविड-19 संक्रमण: जन संकल्प से रूकेगा बढ़ता संक्रमण, इसलिए सामाजिक सहयोग जरूरी

– जुर्माना से बचने या दिखावे के लिए नहीं, महामारी को रोकने के लिए जरूरी है मास्क और दो गज की दूरी
– अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से निकलें बाहर और रहें सुरक्षित

खगड़िया, 29 अप्रैल-

कोविड-19 संक्रमण में लगातार इजाफा हो रहा है। हालाँकि, इसे हर हाल में रोकने के लिए सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है और आवश्यकतानुसार प्रत्येक दिन नये-नये गाइडलाइन जारी भी किए जा रहे हैं । पुलिस-प्रशासन जारी गाइडलाइन के पालन को सुनिश्चित कराने में दिन-रात लगा हुआ है । किन्तु, इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए प्रशासनिक तैयारी के साथ जन संकल्प भी बेहद जरूरी है और जन संकल्प भी चेन को तोड़ने में स्वास्थ्य विभाग के अनुसार काफी कारगर साबित होगा। इसलिए, इस महामारी को रोकने के लिए सामाजिक सहयोग की दरकार है। ऐसे में समाज के हर तबके के को शासन-प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन कर इस महामारी को रोकने के लिए आगे आने की जरूरत है और प्रत्येक व्यक्ति को इसे रोकने का संकल्प भी लेना चाहिए । तभी हम एकबार फिर से इस महामारी को मात देने में सफल हो सकते हैं।

– जुर्माना से बचने या दिखावे के लिए नहीं, महामारी रोकने के लिए जरूरी है मास्क और दो गज की दूरी :-
जिला के सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, इस महामारी को रोकने के लिए जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग हर स्तर से पूरी तरह तैयार है। किन्तु, इस महामारी के बढ़ते प्रभाव पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए सामाजिक सहयोग भी बेहद जरूरी है। इसके लिए मैं जिले वासियों से अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी के पालन के साथ सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन सुनिश्चित करने की अपील करता हूँ। क्योंकि, मास्क का उपयोग और जुर्माना से बचने के या दिखावे के लिए नहीं, बल्कि इस महामारी को रोकने के लिए जरूरी है। वहीं, यह भी कहा, इससे पूरे प्रदेश में एक अच्छा संदेश भी जाएगा और जिले की अच्छी पहचान भी होगी। इसलिए, मैं सभी लोगों से पुनः अपील करता हूँ, खुद के साथ अपने परिवार व समाज की सुरक्षा एवं जिले की अच्छी पहचान के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करें और मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी बनाये रखें।

– अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से निकलें बाहर और रहें सुरक्षित :-
कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए राज्य सरकार सुरक्षा के मद्देनजर लगातार गाइडलाइन में सकारात्मक तब्दीली कर रही है। ताकि पूरा समाज सुरक्षित रहे । ऐसे में हमारा भी फर्ज और जिम्मेदारी है कि सरकार की गाइडलाइन का पालन कर सहयोग करें। इसके लिए घर से कम निकलने की जरूरत है। इसलिए, अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें और घर में ही रहकर मोबाइल फोन के माध्यम अपनी जरूरी काम पूरा करने की कोशिश करें। क्योंकि, यह महामारी संक्रामक है और एक-दूसरे के संपर्क में आने से होता है। इसलिए, भीड़ से बिलकुल दूर रहें और अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलें।

– लक्षण दिखते ही तुरंत कराएं जाँच, नहीं करें लापरवाही :-
इस महामारी को मात देने के लिए समय पर समुचित इलाज जरूरी है। यह तभी संभव होगा, जब आपको समय पर यानी शुरुआती दौर में ही इस बीमारी की जानकारी मिलेगी। इसलिए, लक्षण दिखते ही तुरंत जाँच कराएं और इसके बाद चिकित्सा परामर्श का पालन करें। ताकि आपको सही समय पर सही बीमारी की जानकारी मिल सके और आप अपना इलाज करवा सकें। क्योंकि, यह जरूरी नहीं है कि सर्दी-खांसी होने पर कोरोना ही है। इसलिए, दुविधा में नहीं रहें और सकारात्मक सोच के साथ जाँच कराएं।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– जरूरी नहीं हर सर्दी-खांसी कोरोना ही है, इसलिए, निर्भीक होकर सकारात्मक सोच के साथ कराएं जाँच।
– अधिक जरूरी पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।
– घर में सकारात्मक माहौल बनाएं और रचनात्मकता कार्य करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button