राज्य

डोर-टू-डोर सर्वे कर सोशल डिस्टेंसिंग पर लायी जा रही है जागरूकता

कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्यकर्मी दे रहे हैं जरूरी चिकित्सा परामर्श

 

 

लखीसराय, 26 मई:

 

कोविड-19 बचाव अभियान के तहत स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय ने संक्रमण की चेन की निगरानी के लिए तरह-तरह के एडवाइजरी जारी की है. जिसका पालन करते हुए कोरोना से जंग जीतने की हरसंभव प्रयास की जा रही है।इसके लिए मेडिकल टीम द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में जाकर डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है। जो लगातार चलता रहेगा. इस टीम में स्वास्थ विभाग के कर्मी के रूप संबंधित क्षेत्र की एएनएम व आशा एवं गैर स्वास्थ कर्मी के रूप में ऑगनबाड़ी सेविका को शामिल किया गया है। तीन सदस्य वाली टीम सर्वे के अलावे लोगों को वचाव से संबंधित आवश्यक जानकारी दे रहें हैं। इसमें लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने,लगातार साबुन से अच्छी तरह करीब 20 सेकेंड तक हाथ धोने,साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखने, बाहर निकलने पर हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करने समेत अन्य जानकारियाँ दे रहे हैं।इस दौरान लोगों से उक्त टीम 14 तरह के सवाल पूछकर अपने पास मौजूद फारमेट भरकर लोकल पीएचसी मुख्यालय में जमा कर रहे हैं।साथ ही लोगों को सर्दी,खाँसी,बुखार समेत अन्य सिजनल बीमारी होने पर तुरंत चिकित्सा परामर्श लेने की सलाह दे रहें हैं।वहीं टीम में शामिल एएनएम ने बताया कि इस दौरान कोई बीमार लोग मिलते हैं तो उनकी लोकल पीएचसी को रिपोर्ट देते हैं।जिसके बाद मेडिकल टीम उनके घर आकर आवश्यक उपचार कर सलाह देते हैं।इसके अलावे लोगों से सरकार व हेल्थ विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालन करने की भी अपील की जा रही है, क्योंकि उक्त एडवाइजरी का पालन करने से ही कोरोना से जंग जीती जा सकती है.

 

सामाजिक दूरी का करें पालन:

 

मेडिकल टीम द्वारा लोगों को खासकर सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए जागरूकता पर विशेष बल दिया गया। जिसमें बताया गया कि सीमित संसाधन में जहाँ अधिक लोग रहते हैं. वहाँ सामाजिक दुरी का पालन करना किसी चुनौती से कम नहीं है।इसके मद्देनजर विभाग के जारी गाइलाइन के अनुसार एक कमरे अधिक लोग रह रहें हैं तो ऐसे जगह एक-दुसरे को एक-दुसरे का सर के पीछे पैर करके सोना चाहिए। इस स्थिति में काफी हद तक सामाजिक दूरी का पालन होता है।वहीं बताया गया है खासकर सार्वजनिक स्थान पर जैसे कि अस्पताल, बैंक,पब्लिक फंडेड शौचालय समेत अन्य जगहों पर सामाजिक दुरी का पालन के लिए विशेष सावधानी बरतें।एवं ऐसे जगहों पर काम होने के तुरंत बाद हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करें।वहीं यह भी बताया कि साबुन और पानी की व्यवस्था नहीं होने पर ही हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करें।क्योंकि अत्यधिक रूप से हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करने पर भी दिमागी जैसी बीमारी से लोग ग्रसित हो रहें हैं।

 

डोर-टू-डोर किया जाएगा सर्वे:-सीएस 

 

सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बताया  डोर-टू-डोर अभियान में  सभी परिवार के एक-एक व्यक्ति का सर्वे किया जाएगा।इसके लिए  टीम द्वारा डोर-टू-डोर जाकर सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है।जो अभी लगातार चलेगा।इस दौरान लोगों को आवश्यक चिकित्सा परामर्श देकर जागरूक भी किया जा रहा है।वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया कि मेडिकल टीम अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों को हरसंभव जागरूक कर रहें हैं।

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button