स्वास्थ्य

सन्हौला में स्वच्छता को लेकर किया गया जागरूक

-रैली निकालकर लोगों को स्वच्छता बनाए रखने की अपील की गई
-स्वच्छता रखने से तमाम बीमारियों से लोगों का हो सकेगा बचाव

भागलपुर, 18 अक्टूबर। सन्हौला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) की तरफ से मंगलवार को स्वच्छता को लेकर रैली निकाली गई। रैली के जरिये स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। रैली में शामिल स्वास्थ्यकर्मी और स्कूली बच्चे लोगों से स्वच्छ रखने की अपील कर रहे थे। स्वच्छता रैली में पीएचसी प्रभारी डॉ. संजीव कुमार दास, बीसीएम आनंद कुमार और बीएचएम पवन कुमार गुप्ता समेत तमाम स्वास्थ्यकर्मी और मध्य विद्यालय, महियामा के बच्चे और शिक्षक शामिल थे। सभी लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे थे।
पीएचसी प्रभारी डॉ. संजीव कुमार दास ने बताया कि गंदगी से कई बीमारियों के होने की आशंका रहती है। इसलिए लोगों को स्वच्छता को लेकर जागरूक रहना चाहिए। इसी को लेकर हमलोगों ने रैली निकाली थी। रैली के जरिये लोगों को स्वच्छ रहने का संदेश दिया गया। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों कोरोना जैसी महामारी के दौरान लोगों से स्वच्छता की अपील की जा रही थी। लोग स्वच्छ रह भी रहे थे। अब कोरोना चला गया है तो डेंगू का शोर है। मेरा मानना है कि सिर्फ कोरोना और डेंगू ही नहीं, बल्कि तमाम तरह की बीमारियों का प्रसार गंदगी से होता है। इसलिए कोरोना भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन 20 सेकेंड तक हाथों को धोने की आदत को बरकरार रखनी चाहिए। इससे लोग बीमारियों से बचे रहेंगे।
बच्चों के बीच पेंटिंग औऱ निबंध प्रतियोगिता का आय़ोजनः स्वच्छता रैली के बाद मध्य विद्यालय, महियामा में निबंध और पेंटिंग प्रतियोगिता का आय़ोजन किया गया। दोनों ही प्रतियोगिता का मुख्य फोकस स्वच्छता ही था। पेंटिंग और निबंध प्रतियोगिता में बेहतर करने वाले छात्रों को सम्मानित भी किया गया। स्कूल में भी बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। पीएचसी प्रभारी डॉ. संजीव कुमार दास कहते हैं कि बच्चे देश के भविष्य होते हैं। बच्चों में अगर जागरूकता आती तो वह अपनी बात परिवार के लोगों से भी मनवाते हैं। इसलिए बच्चों को विशेष तौर पर स्वच्छता के बारे में बताया गया, ताकि वह घर जाकर परिवार के सदस्यों को भी स्वच्छता के बारे में बताएं। मां-पिता को इसके बारे में जानकारी दें। स्वच्छता को आमलोगों तक फैलाने में बच्चे बहुत बड़े दूत हो सकते हैं। यही कारण है कि हमलोगों ने जागरूकता रैली के बाद स्कूली बच्चों को भी इस स्वच्छता अभियान में शामिल किया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button