स्वास्थ्य

परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा सकती हैं सेविका- सहायिका और जीविका बहनें : डीएम

– 6 से 25 सितंबर तक जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में मनाया जाएगा मिशन परिवार विकास अभियान

– 6 से 12 सितंबर तक आयोजित होगा दम्पति सम्पर्क सप्ताह

– सदर अस्पताल सहित जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में 13 से 25 सितंबर तक मनेगा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा

लखीसराय-

परिवार नियोजन के प्रति लोगों को जागरूक करने में अहम भूमिका निभा सकती हैं आईसीडीएस की सेविका- सहायिका और जीविका बहनें । उक्त बातें शुक्रवार को जिला मंत्रणा कक्ष में 05 सितंबर से जिला भर में शुरू हो रहे मिशन परिवार विकास अभियान को ले आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने कही। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता तो स्वास्थ्य विभाग से सीधे तौर पर जुड़ी हुई हैं इसलिए वो तो ग्रामीण स्तर पर लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेंगी ही। इसके साथ ही आईसीडीएस की सेविका – सहायिका और जीविका बहनें भी क्षेत्रभ्रमण के दौरान घर-घर जाकर नवविवाहिता सहित अन्य दम्पतियों से मिलकर उन्हें परिवार नियोजन के स्थाई साधन के साथ- साथ अस्थाई साधन के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करेगी। इसके साथ ही वो परिवार नियोजन के इन्फॉर्मेशन एजुकेशन एवम कम्युनिकेशन (आईईसी) मैटेरियल को लोगों के बीच वितरित कर उन्हें परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के नियमित इस्तेमाल के लिए प्रेरित करेगी। इस दौरान वो लोगों को बताएगी कि अपने बच्चों की उचित शिक्षा, स्वास्थ्य ,पोषण के साथ- साथ अन्य सुख- सुविधा उपलब्ध कराने के लिए परिवार नियोजन कितना महत्वपूर्ण है।

बैठक में मौजूद सभी लोगों को मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए डीटीएल केयर नावेद उर रहमान खान ने बताया कि जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आगामी 6 से 25 सितंबर तक मिशन परिवार विकास अभियान मनाया जाएगा । इस दौरान 6 से 12 सितंबर तक दम्पति संपर्क सप्ताह मनाया जाएगा। इस दौरान शिक्षा विभाग, जीविका और महादलित विकास मिशन के प्रतिनिधियों के साथ भी अभियान को सफल बनाने को ले आंतरिक बैठक आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए प्रखण्ड स्तर पर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ -साथ अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा बैठक कर विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाएगी।

13 से 25 सितंबर तक सदर अस्पताल लखीसराय सहित जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में आयोजित होगा परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा : उन्होने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय द्वारा किए गए घोषणा के अनुसार मिशन परिवार विकास अभियान के तहत आगामी 13 से 25 सितंबर तक राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल, सदर हॉस्पिटल के साथ -साथ जिला के सभी अनुमंडल अस्पताल, रेफ़रल अस्पातल सहित सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा । इसके साथ ही प्रत्येक महीने की 21 तारीख को राज्य भर में परिवार नियोजन दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों में महिला के लिए एक एपैनेल्ड सर्जन और पुरुष नसबंदी के लिए एनएसवी सर्जन अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे।

उन्होंने बताया कि सर्वोच्य न्यायालय द्वारा दिये गए निर्देश के तहत महिला बंध्याकरण तथा पुरुष नसबंदी की गुणवत्तापूर्ण सेवा के लिए मेडिकल टीम का गठन कर निःशुल्क सेवा सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान के दौरान परिवार नियोजन में पुरुषों की भूमिका बढ़ाने के लिए विशेष जोर दिया जाएगा। इसके लिए दम्पति सम्पर्क सप्ताह के दौरान पुरुषों की काउंसलिंग पर विशेष जोर दिया जाएगा । इसके साथ ही इस पूरे अभियान के दौरान दम्पतियों को परिवार नियोजन के अस्थाई साधन का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button