अन्य

फाइलेरिया संक्रमित मरीजों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों से दी जाएगी दवाई की पूरी खुराक

– जिले में नाइट ब्लड सर्वे अभियान के दौरान 4244 लोगों का लिया गया सैंपल, मात्र 88 मिले संक्रमित
– 02 से 10 नवंबर तक जिले के सभी प्रखंडों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया गया था नाइट ब्लड सर्वे अभियान

शेखपुरा, 30 नवंबर। फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में चलाए गए नाइट ब्लड सर्वे अभियान के दौरान मिले सभी संक्रमित मरीजों को स्थानीय सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा फाइलेरिया की दवाई की पूरी खुराक दी जाएगी। ताकि सभी मरीज सुविधाजनक तरीके से दवाई प्राप्त कर बीमारी से निजात के लिए पूरी खुराक दवाई का सेवन कर सकें । इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए गए हैं। जिसमें सभी मरीजों के बीच दवाई का वितरण सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

– जिले में मिले 88 संक्रमित मरीज :
जिला वेक्टर जनित-रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने बताया, 02 से 10 नवंबर तक जिले के सभी प्रखंडों में नाइट ब्लड सर्वे अभियान चलाया गया था। जिसके तहत चयनित और चिह्नित जगहों पर शिविर आयोजित कर लोगों का सैंपल संग्रहित किया था। इस दौरान जिले भर में कुल 4244 लोगों की सैंपलिंग हुई । जिसमें मात्र 88 लोग संक्रमित पाए गए। अब सभी मरीजों को फाइलेरिया से निजात के लिए दवाई की पूरी खुराक दी जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया, प्रत्येक मरीज को डीईसी का तीन टेबलेट लगातार 12 दिन सेवन करने के लिए 36 टेबलेट एवं अल्बेंडाजोल मात्र एक दिन सेवन करने के लिए 01 टेबलेट दिया जाएगा। इस दौरान फाइलेरिया से बचाव के लिए भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।

– फाइलेरिया से बचाव के लिए जिले में चलेगा 14 दिवसीय आईडीए अभियान :
वहीं, डाॅ सिंह ने बताया, फाइलेरिया से बचाव के लिए जिले में 14 दिवसीय आईडीए अभियान चलाने का निर्णय लिया गया। जिसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए दवाई का सेवन कराया जाएगा और फाइलेरिया के कारण, लक्षण एवं उपचार की जानकारी देकर जागरूक भी किया जाएगा। अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित करने के लिए आशा कार्यकर्ता, ऑंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, स्थानीय जनप्रतिनिधि समेत अन्य लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा।

– 13 दिसंबर को सिविल सर्जन कार्यालय में होगा एमएमडीपी कार्यशाला का आयोजन :
फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर 13 दिसंबर को सिविल सर्जन कार्यालय परिसर में जिला स्तरीय एमएमडीपी कार्यशाला का आयोजन होगा। जिसमें जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बीसीएम शामिल होंगे । कार्यशाला के दौरान फाइलेरिया उन्मूलन को आईडीए अभियान को सफल बनाने समेत बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button