स्वास्थ्य

लखीसराय के चानन में नवनिर्मित सीएचसी भवन स्वास्थ्य विभाग को किया गया हस्तांतरित

– परिवार नियोजन ऑपरेशन की सुविधा शुरू, अस्थाई उपायों को अपनाने वाली लाभार्थियों की भी हुई काउंसिलिंग
– अब सुदूर वर्ती इलाके के लोगों को भी आसानी के साथ मिलेगी समुचित स्वास्थ्य सुविधा का लाभ, इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा गाँव से बाहर

लखीसराय, 27 जनवरी

गुरुवार को लखीसराय पीएचसी अंतर्गत सुदूर वर्ती इलाके के चानन में नव निर्मित सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) भवन स्वास्थ्य विभाग को हस्तांतरित कर दिया गया। जो इस इलाके में निवास करने वाले लोगों के लिए सबसे बेहतर और अच्छी खबर है। इससे ना सिर्फ लोगों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी बल्कि, इलाज के लिए गाँव से बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा। वहीं, भवन हस्तांतरित होने के साथ ही परिवार नियोजन योजना के तहत सीएचसी में ऑपरेशन (महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी) की भी सुविधा बहाल कर दी गई। अब इस इलाके के लोगों परिवार नियोजन के स्थाई साधन को अपनाने और सीएचसी स्तर पर मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए लखीसराय या जिला मुख्यालय जाने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। बल्कि, अब गाँव में ही यह सुविधा मिलेगी। वहीं, इस उपलब्धि की जानकारी मिलते ही इलाके के लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।

– सुदूर वर्ती इलाके के लोगों के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि : सिविल सर्जन डाॅ देवेंद्र चौधरी ने बताया, चानन क्षेत्र जिले के सुदूर वर्ती इलाके के अंतर्गत आता है। जिसके कारण वहाँ के लोगों को आसानी के साथ समय पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग लंबे समय से प्रयासरत था। जो गुरुवार को सफल हुआ। यह उस इलाके के लोगों के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है । सरकार की इस पहल से अब उस इलाके के लोगों को इलाज के लिए प्रखंड और जिला मुख्यालय की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगा। बल्कि, सीएचसी स्तर पर मिलने वाली सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधाएं गाँव में ही मिलेगी और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से लाभ भी ले सकेंगे। एक ही छत के नीचे प्रसव की भी सुविधा मिल रही है। इसलिए अब प्रसव पीड़िता को भी किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी।

– अस्थाई साधन अपनाने वाली लाभार्थियों की भी की गयी काउंसिलिंग :
लखीसराय पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ रौशेक कुमार ने बताया, गुरुवार से चानन सीएचसी में परिवार नियोजन ऑपरेशन की सुविधा बहाल कर दी गई। इसके अलावा अस्थाई साधन को अपनाने वाली लाभार्थियों की भी काउंसिलिंग की गयी। वहीं, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, पहले दिन 10 योग्य महिलाओं की स्थाई साधन बंध्याकरण के लिए काउंसिलिंग की गयी। उन्होंने कहा कि इलाके के लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले, इसके लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभाग प्रयासरत है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button