राज्य

महाअभियान में 36771 लोगों को लगा कोरोना का टीका

-टीकाकरण महाअभियान को लेकर जिले में बनाए गए थे 330 केंद्र
-सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लेने वाले लाभुकों की उमडी भारी भीड़
बांका-

कोरोना टीकाकरण को लेकर सोमवार को एक बार फिर से महाअभियान चलाया गया। इस बार पूरे जिले में 330 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर 36771 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। सभी केंद्रों पर टीकाकरण अभियान सुबह सात बजे शुरू कर दिया गया था। सुबह से ही टीका लेने वालों की भीड़ टीकाकरण केंद्र पर रही। क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका, जीविका दीदी, बीएलओ औऱ विकास मित्र अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर लाभुकों को जागरूक कर ला रहे थे। सबसे खास बात यह रही कि इस बार दूसरा डोज लेने वाले भी काफी संख्या में टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचे। सभी लाभुकों को टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान सफल रहा। फिर से काफी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका लिया। सभी केंद्रों पर पहला और दूसरा, दोनों डोज टीका का दिया जा रहा था। टीकाकरण की रफ्तार जिले में ठीक है। उम्मीद है कि जल्द ही जिले के सभी लोग कोरोना की टीका ले लेंगे। अब काफी संख्या में लोगों ने टीका ले लिया है। इसलिए टीका के प्रति लोगों के मन से भ्रम दूर हो रहा है। साथ ही जागरूकता अभियान का भी असर लोगों पर पड़ा है। यही कारण है कि काफी संख्या में लोग कोरोना की टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं।
सदर प्रखंड में 3600 लोगों ने लिया कोरोना का टीकाः टीकाकरण महाअभियान को लेकर बांका सदर प्रखंड में 21 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर 3600 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि 21 केंद्रों के अलावा गांधी चौक पर भी रात नौ बजे तक लोगों का टीकाकरण हुआ। अब लाभुक खुद ही कोरोना का टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं। हालांकि इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधि जागरूकता अभियान चला रहे हैं। हमलोगों का प्रयास यही है कि लोग जल्द से जल्द टीका ले लें और कोरोना से सुरक्षित हो जाएं।
225 लोगों की हुई जांचः उधरी शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 125 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। बाहर से घर आते वक्त आवश्यक तौर पर हाथ की धुलाई करने के लिए कहा गया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button