स्वास्थ्य

बढ़ते ठंड में कोविड से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ रहें सतर्क और सावधान

– लक्षण दिखते ही कराएँ कोविड जाँच, चिकित्सा परामर्श का करें पालन 
– अलौली पीएचसी में पुरस्कार वितरण सह सम्मान शिविर आयोजित, विजेता लाभार्थियों को किया गया पुरस्कृत 

खगड़िया, 18 जनवरी-

बर्फीली हवाओं के कारण लगातार बढ़ रही ठंड के मौसम में कोविड से सुरक्षा के मद्देनजर लोगों को विशेष सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, बढ़ रही ठंड के कारण जहाँ सर्दी-खाँसी, बुखार समेत अन्य ठंडजनित बीमारी का दौर शुरू हो गया है। वहीं, कोविड की तीसरी लहर के दौर में संक्रमण की शिकायत भी तेजी के साथ बढ़ने लगी है। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से थोड़ी सी लापरवाही भी ठीक नहीं है। क्योंकि, लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए, हर व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। सावधानी और सतर्कता ना सिर्फ आपको कोविड संक्रमण के दायरे से दूर रखेगी, बल्कि अन्य ठंडजनित बीमारियों से भी दूर रखेगी। 

– कोविड से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी जरूरी : 
सिविल सर्जन  डॉ अमरनाथ झा ने बताया, कोविड से बचाव के लिए वैक्सीन तो सबसे बेहतर और कारगर उपाय है ही। इसके साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन भी बेहद जरूरी है। इसलिए, हर व्यक्ति को मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी है। दरअसल, बढ़ते ठंड के कारण जहाँ ठंडजनित बीमारी आम हो गई वहीं, कोविड संक्रमण की भी शिकायत बढ़ रही है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति हर व्यक्ति को सतर्क रहने की जरूरत है। ताकि किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। मास्क ना सिर्फ कोविड से बचाता है बल्कि, अन्य संक्रामक बीमारी से भी दूर रखता है। 

– सर्द हवाओं से रहें दूर, लगाएँ धूप : 
ठंड के मौसम में ठंडजनित और कोविड- 19 से बचाव के लिए सर्द हवाओं से दूर रहें और नियमित रूप से सुबह में धूप लगाएँ। इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ेगा और नई ऊर्जा प्राप्त होगी। जिससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। साथ ही ठंड से बचाव के लिए उपयुक्त गर्म कपड़े का उपयोग करें और प्रतिदिन व्यायाम करें। इसके अलावा गर्म व ताजा खाना उपयोग करें। बासी खाना से बिल्कुल दूर रहें। 

– निर्धारित समयावधि के अंदर वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वाले लाभार्थियों को किया गया पुरस्कृत : 
इधर, जिले के अलौली पीएचसी में निर्धारित समय-सीमा के अंदर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लेने वाले लाभार्थियों को सम्मानित करने के लिए पुरस्कार वितरण सह सम्मान शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के सहयोग से किया गया। जिसमें अलौली पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक अशोक कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, प्रखंड प्रबंधक रमन कुमार समेत अन्य पदाधिकारियों के हाथों लक्की ड्रा के माध्यम से चयनित विजेता लाभार्थियों को बंपर एवं सांत्वना पुरस्कार दिया गया। 
– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button