स्वास्थ्य

जिले के नवनियुक्त जीएनएम के लिए पाँच दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण शुरू

– सदर अस्पताल परिसर स्थित एएनएम स्कूल में स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में प्रशिक्षण का हुआ शुभारंभ
– एक बैच में 30 नवनियुक्त जीएनएम को दिया जा रहा प्रशिक्षण
खगड़िया, 21 सितंबर- जिले के नवनियुक्त जीएनएम को दी जाने वाली पाँच दिवसीय बुनियादी प्रशिक्षण का मंगलवार से शुभारंभ हो गया। इस प्रशिक्षण का स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में सदर अस्पताल खगड़िया परिसर स्थित एएनएम स्कूल में शुभारंभ हुआ। जिसके माध्यम से जिले के नवनियुक्त जीएनएम को विस्तार पूर्वक बुनियादी प्रशिक्षण दी जाएगी। जिसमें अस्पताल के तमाम सुविधाओं समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी जाएगी। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी जीएनएम अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन कर सके और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया के सीमांक सह प्रशिक्षक सलीला टंडी एवं नर्सिंग मेंटर प्रियंका टंडन एवं प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी द्वारा डीटीओ-एफ हरे कृष्णा नायक के मानिटरिंग में दी जा रही है। वहीं, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक (डीएस) डॉ. योगेन्द्र नारायण प्रयसी ने प्रशिक्षण का निरीक्षण किया एवं आवश्यक जानकारी दी।
बेहतर कार्य के बुनियादी प्रशिक्षण जरूरी :
सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. योगेन्द्र नारायण प्रयसी ने बताया, बेहतर कार्य यानी अपने कर्तव्य का मजबूती और बेहतर तरीके से निर्वहन के लिए बुनियादी प्रशिक्षण जरूरी है। क्योंकि, किसी भी कार्य को बेहतर तरीके से करने के लिए हर व्यक्ति को बुनियादी जानकारी होना अति आवश्यक है और इसी के बदौलत कोई भी लोग अपने कार्य का बेहतर क्रियान्वयन कर सकते हैं।
प्रशिक्षण समापन के मौके पर सभी जीएनएम को दिया जाएगा प्रमाण-पत्र :
केयर इंडिया के डीटीओ-एफ हरे कृष्णा नायक ने बताया, सीएस के निर्देशानुसार जिले के नवनियुक्त जीएनएम को पाँच दिवसीय प्रशिक्षण दी जा रही है। प्रशिक्षण समापन के मौके पर सभी प्रशिक्षित जीएनएम को प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य नवनियुक्त जीएनएम को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर संचालन की जानकारी सुनिश्चित कराना है। ताकि सभी जीएनएम लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में खुद को सक्षम महसूस करे और लोगों को सुविधाजनक तरीके से सभी सुविधाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए प्रशिक्षण के दौरान अस्पताल में होने वाले तमाम सुविधाएं एवं उसका क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।
30 नवनियुक्त जीएनएम को दी जा रही है प्रशिक्षण :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, एक बैच में मात्र 30 नवनियुक्त जीएनएम को प्रशिक्षण दी जा रही है। ताकि सभी जीएनएम को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण मिल सके और सभी जीएनएम प्रशिक्षण के महत्व और उद्देश्य को समझ सके। वहीं, उन्होंने बताया, यह प्रशिक्षण कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ दी जा रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button