स्वास्थ्य

लखीसराय के संतर मोहल्ला में 25 नवंबर को आयोजित होगा स्वास्थ्य शिविर

– कोविड वैक्सीनेशन सहित जाँच और समुचित स्वास्थ्य सुविधा रहेगी उपलब्ध
– शिविर में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा की दी जाएगी जानकारी

लखीसराय, 23 नवंबर।
लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर 25 नवंबर को लखीसराय पीएचसी अंतर्गत आने वाले संतर मोहल्ला में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया जाएगा। जिसकी सफलता को लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। शिविर में कोविड वैक्सीनेशन सहित पीएचसी स्तर पर मिलने वाली सभी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध रहेगी। ताकि लोगों को बेहतर एवं समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके। साथ ही कोविड वैक्सीनेशन के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जाएगा और अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों को शिविर में ही ऑन द स्पॉट वैक्सीन दी जाएगी।

– जाँच और दवाई की सुविधाएं भी रहेगी उपलब्ध :
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, शिविर की सफलता को लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है और शिविर के सफल संचालन के लिए मेडिकल टीम गठित कर दी गयी है। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्तर से लोगों को मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं को जरूरतमंद लोगों को सुविधाजनक तरीके से उपलब्ध कराना है। इसी उद्देश्य से संतर मोहल्ला में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है। शिविर में जाँच से लेकर दवाई तक की सभी सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। यानी लोगों को पीएचसी में जो सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है, वह शिविर में भी उपलब्ध रहेगी। ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और शिविर का सफल संचालन हो सके।

– एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर लोगों को दी जाएगी शिविर की जानकारी :
शिविर का लाभ अधिकाधिक लोगों को मिल सके, इसको लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता संयुक्त रूप से अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाली शिविर की जानकारी देंगी। ताकि अधिक से अधिक लोग शिविर में भाग ले सकें और शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। इसके अलावा एएनएम एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा वैक्सीन से वंचित लोगों को चिह्नित कर सूची तैयार की जाएगी और तैयार सूची के आधार पर शिविर के दौरान वंचित लोगों को शिविर में वैक्सीन दी जाएगी।

– स्वास्थ्य सुविधाओं की दी जाएगी जानकारी :
शिविर के दौरान मौजूद लोगों को पीएचसी स्तर पर मिलने वाली तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। ताकि अधिकाधिक लोग सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं का सुविधाजनक तरीके से लाभ सकें और लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति विश्वास बढ़े।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button