स्वास्थ्य

कोविड के नये वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे से निपटने को जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट, पर लोगों की भी सहयोग की जरूरत : जिलाधिकारी

– विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के अफसरों के साथ की बैठक, दिए निर्देश
– जिले में विशेष वैक्सीनेशन अभियान आज, 50 हजार लोगों को टीकाकृत करने लक्ष्य निर्धारित

खगड़िया, 03 दिसंबर।
शनिवार को पूरे जिले में विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा। जिसकी सफलता को लेकर गुरुवार की देर शाम जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने अपने कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के साथ-साथ प्रशासनिक अफसरों के साथ एक बैठक की। जिसमें जिलाधिकारी ने मौजूद अफसरों से विशेष वैक्सीनेशन अभियान की सफलता को लेकर विस्तृत चर्चा की। जिसके बाद अभियान को हर हाल में सफल बनाने के जरूरी निर्देश दिए। ताकि विशेष अभियान के अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और अभियान सफल हो सके। वहीं, जिलाधिकारी ने बताया, कोविड के नये वैरिएंट के खतरे से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है और इसके लिए व्यापक पैमाने पर आवश्यक तैयारियाँ की गई हैं। किन्तु, इसके सामुदायिक स्तर पर लोगों का भी सकारात्मक सहयोग की जरूरत है। इसलिए, मैं संपूर्ण जिलेवासियों से अपील करता हूँ कि जो व्यक्ति अबतक वैक्सीन नहीं ले पाएं, वह जरूर वैक्सीन लें। जो पहला डोज ले चुके हैं और दूसरे डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरा कर चुके हैं, वह भी दूसरे डोज का वैक्सीनेशन कराएं। तभी हम इस घातक महामारी और नये वैरिएंट से प्रभावी रूप से सुरक्षित हो सकते हैं। बैठक में डीडीसी अभिलाषा कुमारी शर्मा , सीएस डॉ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, एसीएमओ डाॅ आरएन चौधरी, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, डॉ शशि समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

– 50 हजार लोगों को टीकाकृत करने का निर्धारित किया गया है लक्ष्य :
जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष ने बताया, शनिवार को जिले में होने वाले विशेष वैक्सीनेशन अभियान के दौरान 50 हजार लोगों को टीकाकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। जिसे पूरा करने के लिए सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है और संबंधित विभाग के अफसरों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, हर हाल में लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिस एरिया (गाँव) में अधिक लोग वैक्सीन से वंचित हैं, उस गाँव में शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीन के प्रति प्रेरित करने एवं जाँच अभियान को गति देने, राज्य सरकार के माध्यम से विदेशों से आने वाले लोगों की उपलब्ध कराई गई सूची के आधार पर लोगों की आरटीपीसीआर जाँच सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है।

– 200 से अधिक सत्र स्थलों पर लगाया जाएगा विशेष शिविर :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, जिलाधिकारी के निर्देशानुसार विशेष अभियान के दौरान 200 से अधिक सत्र स्थलों पर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर के सफल संचालन के लिए मेडिकल टीम की तैनाती और पर्याप्त वैक्सीन वाइल की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई। मेडिकल टीम में एएनएम, डेटा ऑपरेटर, सुपरवाइजर समेत अन्य कर्मियों की तैनाती की गई है। इसके अलावा सभी सेशन साइटों पर संबंधित क्षेत्र की ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी भी मौजूद रहेंगी। जो लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर शिविर स्थल तक आने में जरूरी सहयोग करेंगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button