राज्य

सीएस ने किया स्वास्थ्य जांच शिविर का निरीक्षण

जिला में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या है अबतक शून्य

 

प्रवासी कामगारों के स्क्रीनिंग को लेकर मुस्तैद है स्वास्थ्य विभाग

 

लखीसराय, 18 मई: कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर जिला में कई जगहों पर क्वारेंटाइन सेंटर बनाये गये हैं. सोमवार को ​सिविल सर्जन डॉ आत्मानंद राय ने बालगुदर वाहन कोषांग स्वास्थ्य जांच शिविर का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने मौजूद चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मचारियों से  लोगों की स्क्रीनिंग व स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक जानकारी प्राप्त की. साथ ही यहां लोगों से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी बातचीत की. निरीक्षण के दौरान उनके साथ जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक भारती व जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक मोहम्मद खालिद थे.

 

सिविल सर्जन ने बताया बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार अपने जिला लौट रहे हैं. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ऐसे लोगों की जानकारी जुटा रहा है जो जिला लौट आये हैं. ऐसे में विभिन्न जगहों पर बनाये गये क्वारेंटाइन सेंटरों पर उन्हें रखा जा रहा है. जिला लौटने वाले प्रवासी कामगारों की स्क्रीनिंग व आवश्यक स्वास्थ्य जांच की जा रही है. कोरोना संक्रमण का संदिग्ध पाये जाने वाले लोगों के स्वैब सैंपल लिये जा रहे हैं और उन्हें टेस्टिंग लैब भेजा जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग किसी भी आपात स्थिति से निबटने के लिए तैयार है. उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग सहित नियमित हाथ धोने और मास्क लगाकर बाहर निकलने की अपील किया है. साथ ही लोगों को खुद के बचाव के लिए जागरूक रहने के लिए कहा है.

 

चक्षू एप्प से किया जा रहा है क्वारेंटाइन ​किये लोगों का फॉलोअप:

जिला में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या शून्य है जो बड़ी राहत की बात है. वैसे यहां अब तक 14 मरीज मिले हैं जिनमें 4 की रिपोर्ट निगेटिव आयी है. फिलवक्त कोविड केयर सेंटर में 10 लोग हैं. पूरे जिले में 3765 लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है. इनमें 3035 लोगों को सामुदायिक स्तर पर तैयार किये गये क्वारेंटाइन सेंटर व 730 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है. अब तक 802 लोगों के सैंपल जांच के लिए लिये गये हैं.  क्वारेंटाइन​ किये गये लोगों के फॉलोअप की चक्षु एप्प पर अपडेट रिपोर्ट आपदा प्रबंधन शाखा की ओर से किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग को समुचित मात्रा में पीपीई सहित एन 95 मास्क उपलब्ध कराये गये हैं. इसके साथ ही 11 व्यावसायिक होटलों को आइसोलेशन वार्ड के लिए चिन्हित किया गया है.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button