स्वास्थ्य

नये साल में कोरोना से सुरक्षा की सौगात, 01 जनवरी से रजिस्ट्रेशन और 03 जनवरी से 15 से 18 वर्ष के युवाओं का होगा टीकाकरण

 

– ऑनलाइन के साथ-साथ ऑन द स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन की  सुविधा रहेगी उपलब्ध 
– स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने संयुक्त रूप से पत्र जारी कर सिविल सर्जन और जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिए निर्देश 

लखीसराय, 31 दिसंबर। 
कोविड के नये वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार सामुदायिक स्तर पर लोगों को इस  महामारी से सुरक्षित करने को लेकर पूरी तरह सजग और संकल्पित है। साथ ही आवश्यकतानुसार हर जरूरी फैसले भी लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब 15 से 18 आयुवर्ग के सभी  किशोर और किशोरियों को भी टीकाकृत करने का निर्णय लिया गया है। ताकि इस आयुवर्ग के भी किशोर-किशोरी इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें और इस  महामारी को मात देने के लिए खुद सक्षम महसूस कर सकें। ऐसे किशोरों को सरकार दो दिन बाद  नववर्ष के पहले दिन सुरक्षा की सौगात देने जा रही है। दरअसल, इस आयु वर्ग के युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए साल के पहले दिन यानी 01 जनवरी से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और पूरे प्रदेश में 03 जनवरी से वैक्सीनेशन  कार्य भी शुरू हो जाएगा। इसे सुनिश्चित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत एवं शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने संयुक्तरूप से पत्र जारी कर प्रदेश के सभी सिविल सर्जन और जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। 

– ऑनलाइन के साथ-साथ ऑन द स्पॉट भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा रहेगी उपलब्ध : 
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, नववर्ष के आगमन के साथ 03 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के सभी युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। जिसके सफल संचालन के लिए चल रही तैयारियां को अंतिम दिया जा रहा है। हर हाल में निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन कार्य शुरू होगा। इसको लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, ऑनलाइन के साथ-साथ ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। ताकि युवाओं को वैक्सीनेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। साथ ही अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।  

– युवाओं को सिर्फ को-वैक्सीन का लगाया जाएगा टीका : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, निर्देशानुसार 15 से 18 आयु वर्ग सभी युवाओं को सिर्फ को-वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा और पहला डोज लेने के बाद 28 दिनों के अंतराल पर दूसरा डोज भी दिया जाएगा। इसको लेकर अभी से तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू हो सके और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेशन करा सकें। 

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button