स्वास्थ्य

कोरोना का पहला टीका लेने में देरी जरूर हुई पर दूसरी डोज समय से लेंगे

c
-कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
-पहला टीका लेने वाले समय पर दूसरी डोज लेने की बात कह रहे

बांका, 26 अक्टूबर

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता कार्यक्रम का खासा असर पड़ा है। यही कारण है कि अब काफी संख्या में लोग कोरोना का टीका लगवाने के लिए सामने आ रहे हैं। पहला टीका लेने वालों की संख्या में तो जिले में काफी बेहतर है ही, लेकिन अब टीका की दूसरी डोज भी लोग समय पर ले रहे हैं। साथ ही जो लोग पहली डोज ले रहे हैं, वह भी समय पर आकर दूसरी डोज लेने की बात कह रहे हैं।
गांधी चौक पर कोरोना टीका की पहली डोज लेने वाले विजयनगर के प्रदीप पोद्दार कहते हैं कि कोरोना से बचने के लिए टीका ही एकमात्र उपाय है। पहला टीका लेने में देरी जरूर हो गई, लेकिन समय पूरा होते ही टीका की बूस्टर यानी दूसरी डोज ले लूंगा। स्वास्थ्य के मामले में किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। इस बात को मैं अब अच्छी तरह से समझ चुका हूं। बांका शहरी क्षेत्र के रहने वाले निरंजन कुमार यादव कहते हैं कि कोरोना का टीका काफी जांच और परीक्षण के बाद लोगों के लिए उपलब्ध हुआ है, इसलिए इससे किसी तरह का नुकसान नहीं होता है। इस बात को समझने में थोड़ी देरी हुई। वरना मैं तो पहले ही टीका ले लेता। पहला टीका ले लिया है। अब समय पर आकर दूसरा टीका भी ले लूंगा।
केवलडीह की वीणा कुमारी ने भी कोरोना टीका की पहली खुराक ही ली है, लेकिन दूसरी खुराक वह समय पर लेगी। टीका लेने के बाद वह कहती हैं कि स्वास्थ्य विभाग के लगातार जागरूकता कार्यक्रम के चलते रहने से हमलोग यह समझ सके कि कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। जब इस बात को समझ लिए कि टीका पूरी तरह से सुरक्षित है तो ले लिया। परिचित और जान पहचान वाले लोगों को भी टीका लेने के लिए कहूंगी। महेशडीह की शिवानी देवी कहती हैं कि टीका लेना बहुत जरूरी है। कोरोना को खत्म करने के लिए परिवार के सभी लोगों को टीका लेना जरूरी है। इसलिए मैंने टीका की पहली डोज ले ली है। समय पर आकर दूसरी डोज भी ले लूंगी। साथ ही अन्य लोगों को भी इसके लिए जागरूक करूंगी।
पर्व त्यौहार में रहें सतर्कः अभी त्यौहार का मौसम चल रहा है। दुर्गापूजा बीत गया है, लेकिन आगे छठ और दिवाली है। ऐसे में भीड़भाड़ बचने की कोशिश करते रहना चाहिए। मेला या पूजा के दौरान सावधानी बहुत जरूरी है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि निश्चित तौर पर अभी घर से बाहर जाते वक्त जरूरी तौर पर मास्क लगाएं। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक –दूसरे के बीच दो गज की दूरी का ध्यान रखें। बाहर से अगर कोई व्यक्ति त्यौहार पर घर आ रहे हों तो उनकी कोरोना जांच जरूर करवाएं। टीका नहीं लिया हो तो टीका दिलवाएं। साथ ही समय पूरा होने पर कोरोना टीका की दूसरी डोज अवश्य लें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button