स्वास्थ्य

चुनौतियों और विरोधों का सामना करने के बाद भी कर्तव्य पथ से पीछे नहीं मुड़ी आशा फैसिलिटेटर इंदु कुमारी

– चौथम प्रखंड के मध्य बोरनी पंचायत की रहने वाली हैं इंदु कुमारी
– घर-घर जाकर लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच के लिए कर रही हैं प्रेरित

खगड़िया-

जिले में चल रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन एवं जाँच अभियान को पूर्ण रूप से सफल बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं का भी अहम योगदान रहा है। आशा कार्यकर्ताओं को भी लोगों के वैक्सीनेशन एवं जाँच के लिए प्रेरित करने तथा समाज में फैली अफवाहों को दूर करने में लोगों के काफी विरोधों का सामना करना पड़ा है। किन्तु, बाबजूद इसके अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की तरह आशा कार्यकर्ता भी अपने कर्तव्य पथ से एक कदम पीछे नहीं हटी। बल्कि, सकारात्मक उम्मीद के साथ अभियान को सफल करने में जुटी रही। जिसका नतीजा भी सकारात्मक रहा। ऐसी ही आशा कार्यकर्ताओं में चौथम सीएचसी में कार्यरत चौथम प्रखंड के मध्य बोरनी पंचायत की आशा फैसिलिटेटर इंदु कुमारी का पूरे प्रखंड में नाम शुमार है। इंदु, ना सिर्फ लोगों को वैक्सीन एवं जाँच कराने के लिए जागरूक करने में सफल रही बल्कि, लोगों को अफवाहों से भी दूर करने में सफल रही।

– विरोधों की कभी नहीं की परवाह, अपने कर्तव्य पथ पर सकारात्मक उम्मीद के साथ चलती रही :
आशा फैसिलिटेटर इंदु कुमारी ने बताया, शुरुआती दौर में यानी जब प्रखंड में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई थी तब लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करने के दौरान विरोधों का सामना करना पड़ा था। । किन्तु, ना ही कभी विरोधों की परवाह की और ना ही लोगों से उलझी। तमाम विरोधों को झेलते हुए शालीनता से कठिन स्थिति में भी सरलता के साथ अपने कर्तव्य पथ पर डटी रही। जिसका परिणाम आज यह है कि अब मैं लोगों के घर नहीं जाती हूँ बल्कि, लोग मेरे घर आकर पूछते हैं कि वैक्सीन कब और कहाँ पड़ेगी । जो मेरे लिए रे गर्व की बात है।
– बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने के बाबजूद भी अपने कर्तव्य पथ से पीछे नहीं हटी इंदु :
केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक करण कुमार ने बताया, जिस क्षेत्र में इंदु कार्यरत है, वह क्षेत्र वर्तमान में पूर्ण रूप से बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। इसके बाबजूद कभी भी वह अपने कर्तव्य पथ से पीछे नहीं हटी और ना ही कभी थकी। बल्कि, पूरी निष्ठा और सकारात्मक उम्मीद के साथ बाढ़ की तबाही के बीच भी नाव समेत अन्य साधनों के माध्यम से गाँव-गाँव पहुँच कर लोगों को वैक्सीनेशन एवं जाँच के लिए प्रेरित करने में जुटी हैं । इनका शुरुआती दौर से वैक्सीनेशन अभियान में काफी सराहनीय कार्य रहा है। इन्होंने ना सिर्फ खुद बेहतर कार्य किया बल्कि, अपने क्षेत्र की अन्य आशा कार्यकर्ताओं को भी बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया ।
– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button