स्वास्थ्य

कोरोना संक्रमण के मुकाबले ठीक होने वाले लोगों की संख्या में भी हो रही बढ़ोतरी

पिछले 1 सप्ताह में 3476 नए मरीज मिले तो 3353 ठीक हुए

भागलपुर में रिकवरी रेट बढ़ कर 81.67%

भागलपुर, 28 अप्रैल

एक तरफ जिले में कोरोना की दूसरी लहर को लेकर बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज निकल रहे हैं तो दूसरी तरफ कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या भी अच्छी खासी है. यह बहुत ही राहत देने वाली बात है. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के बेहतर समन्वय का नतीजा है कि लोग बड़ी संख्या में ठीक भी हो रहे हैं.

आंकड़े के मुताबिक पिछले 7 दिनों में जिले में 3476 कोरोना के नए संक्रमित मरीज मिले, लेकिन इतने ही दिनों में 3353 मरीजों ने कोरोना को मात भी दे दी है. जिले की रिकवरी रेट बढ़ कर 81.67% पर पहुंच गयी है. हालांकि ऐसे लोगों को भी सतर्क रहने की जरूरत है और कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने की जरूरत है.

बड़ी संख्या में कोरोना मरीज के ठीक होने से जगी उम्मीद: जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल (जेएलएनएमसीएच) के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर राजकमल चौधरी कहते हैं कि कोरोना के मामले जितनी तेजी से बढ़ रहे हैं, उतनी ही तेजी से लोग कोरोना को मात भी दे रहे हैं. यह एक अच्छी बात है. पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे थे, उससे हालत काफी चिंताजनक हो गई थी, लेकिन जिस तरह से कोरोना के मरीज ठीक होते जा रहे हैं, यह काफी अच्छे संकेत हैं और इससे उम्मीद जगी है कि हमलोग जल्द कोरोना को मात दे देंगे.

ठीक होने के बावजूद रहें सतर्क: डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि जो कोरोना के मरीज ठीक हो गए हैं उन्हें भी सतर्कता के साथ रहना चाहिए. कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए. साथ ही घर से निकलने से भी परहेज करना चाहिए. रिपोर्ट नेगेटिव आ जाने के बावजूद 14 दिनों तक होम आइसोलेशन मे रहना चाहिए. इससे कोरोना के संक्रमण बढ़ने का खतरा कम रहेगा.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर दे जोर: डॉक्टर चौधरी कहते हैं कि कोरोना से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. इसके लिए लोगों को खाने-पीने में पौष्टिक आहार पर जोर देना चाहिए. हरी सब्जी ज्यादातर खाना चाहिए. इसके अलावा योग का सहारा लेना चाहिए. घर में रहकर 45 मिनट तक योग करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी सुदृढ़ रहेगी. इसलिए यदि संभव हो तो घर में रहकर योग करें. यह बहुत ही फायदेमंद रहेगा.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button