अन्य

रैली निकालकर परिवार नियोजन के प्रति किया जागरूक

-सदर अस्पताल में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा को लेकर हुए कई कार्यक्रम
-परिवार नियोजन मेला, नाटक समेत तमाम कार्यक्रम से किया गया जागरूक

भागलपुर, 13 जुलाई-
 
जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा को लेकर बुधवार को सदर अस्पताल में कई कार्यक्रम हुए। सबसे पहले सदर अस्पताल से एएनएम स्कूल की छात्राओं और आशा कार्य़कर्ताओं ने रैली निकाली, जो बड़ी पोस्ट ऑफिस, घंटाघर होते हुए वापस सदर अस्पताल में आकर खत्म हुई। रैली के दौरान छात्राओं और आशा कार्यकर्ताओं ने परिवार नियोजन से संबंधित नारे लगाए। राह चलते लोगों को भी परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया गया। इसके बाद सदर अस्पताल में एएनएम स्कूल की छात्राओं ने नाटक के जरिये परिवार नियोजन का संदेश दिया। साथ ही अस्पताल में लगे मेले में लोगों की काउंसिलिंग से लेकर परिवार नियोजन को लेकर अस्थायी सामग्री का वितरण किया गया।
मौके पर मौजूद सिविल सर्जन डॉ. उमेश शर्मा ने बताया कि जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा का आगाज जिले में 11 जुलाई को ही हो गया है, जो कि 31 जुलाई तक चलेगा। उसी सिलसिले में बुधवार को सदर अस्पताल में कई कार्यक्रम हुए। इस दौरान लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया गया। परिवार नियोजन में अस्थायी सामग्री के इस्तेमाल के लोगों को फायदे बताए गए। साथ ही अगर किसी के मन में अस्थायी सामग्री के इस्तेमाल को लेकर डर या आशंका थी तो उसे दूर किया जाएगा। कंडोम, कॉपर-टी, अंतरा जैसे परिवार नियोजन की अस्थायी सामग्री के इस्तेमाल से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। इसलिए लोगों से मेरी अपील है कि इन संसाधनों का इस्तेमाल करें और परिवार नियोजन अपनाएं।
दो बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल जरूरीः एसीएमओ डॉ. अंजना ने कहा कि जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के तहत लोगों को बताया जा रहा है कि पहला बच्चा 20 साल के बाद ही पैदा करें। फिर दूसरे बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल जरूर रखें। इससे जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहेगा। साथ ही बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। इससे बच्चा किसी भी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बचा रहेगा। अगर आ भी गया तो वह उससे आसानी से उबर जाएगा। इसके अलावा जिनके दो बच्चे हो गए हैं, उन्हें बंध्याकरण के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। छोटा परिवार न सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होता है, बल्कि इससे लोगों को आर्थिक आजादी भी मिलती है।
31 तक होते रहेंगे कार्यक्रमः डीपीएम फैजान आलम अशर्फी ने कहा कि 31 जुलाई तक जिले के सभी अस्पतालों में परिवार नियोजन को लेकर कार्यक्रम होते रहेंगे। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं के जरिये परिवार नियोजन की अस्थायी सामग्री का वितरण किया जाता रहेगा। एएनएम के जरिये लोगों की काउंसिलिंग भी होती रहेगी। डीसीएम जफरूल इस्लाम ने बताया कि परिवार नियोजन को लेकर जिले में लगातार कार्यक्रम होते रहते हैं। अभी जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा चल रहा है तो इस दौरान परिवार नियोजन अभियान को तेज किया गया है। ऑपरेशन से लेकर अस्थायी सामग्री के वितरण में तेजी लाई जा रही है, ताकि जिले के अधिक-से-अधिक लोग सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सकें। मौके पर सदर अस्पताल के मैनेजर जावेद मंजूर करीमी और केयर इंडिया के आलोक कुमार, मनीषा और विजय भी मौजूद रहे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button