स्वास्थ्य

बेगूसराय जिले के शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आने वाले स्लम क्षेत्र में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

– बड़ी संख्या में मरीजों की हुई स्वास्थ्य जाँच और इलाज, दिए गए चिकित्सा परामर्श
– शिविर में मरीजों को उपलब्ध करायी गई समुचित स्वास्थ्य सेवा, जाँच के बाद आवश्यक दवाई भी दी गई

बेगूसराय, 13 अक्टूबर। लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए व स्वास्थ्य सुविधा को मजबूत बनाने के लिए हर जरूरी निर्णय भी लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में जिले में चारों शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आने वाले स्लम क्षेत्र में स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीएसआई-इंडिया के सहयोग से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर मिलने वाली सभी सुविधाओं को शिविर में ही सामुदायिक स्तर पर लोगों को उपलब्ध कराई गई एवं जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श भी दिया गया । साथ ही परिवार नयोजन के प्रति भी जागरूक किया गया । सभी शिविर स्थलों पर मरीजों की अच्छी भागीदारी देखी गई । मरीजों को सुविधाजनक तरीके से जरूरी और आवश्यक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई गई। वहीं, शिविर के सफल संचालन सुनिश्चित कराने में डीयूएचसी अभिषेक रंजन एवं पीएसआई-इंडिया के श्रवण कुमार राय की सराहनीय भूमिका रही ।

– हर माह स्वास्थ्य शिविर का किया जाता है आयोजन :
सिविल सर्जन डाॅ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया, इस तरह का स्वास्थ्य शिविर हर माह में एक दिन स्लम क्षेत्रों (दुर्गम इलाका) में चयनित और चिह्नित जगहों पर आयोजन किया जा जाता है। ताकि इन क्षेत्रों के मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जा सके और सामुदायिक स्तर पर लोग स्वास्थ्य सुविधा से लाभान्वित हो सकें । दरअसल, स्वास्थ्य संस्थानों के दूर रहने के कारण इस क्षेत्र के लोग स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लेने स्वास्थ्य संस्थान तक नहीं पहुँच पाते और सरकारी स्वास्थ्य सुविधा से वंचित रह जाते हैं। इस समस्या को देखते हुए इस तरह के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करना मुख्य उद्देश्य है।

– चार जगहों पर शिविर का हुआ आयोजन :
हेल्थ (डीपीएम) शैलेश चंद्र ने बताया, चार जगहों पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तेलियापोखर अंतर्गत विष्णुपुर चतुर्भुज में डाॅ श्रीनिवास चंद्र राय के नेतृत्व एवं एएनएम खुशबू कुमारी, जूली कुमारी, नीतू कुमारी व आशा कार्यकर्ता रूबी कुमारी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र विष्णुपुर अंतर्गत काली मंदिर पोखरिया में डाॅ पंकज कुमार के नेतृत्व एवं एएनएम सुमन कुमारी, रश्मि कुमारी, पुष्पलता कुमारी व आशा कार्यकर्ता ममता देवी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उलाव अंतर्गत डुमरी दुर्गा स्थान में डाॅ आशीष कुमार के नेतृत्व एवं एएनएम अंकिता कुमारी, नीतू कुमारी, प्रेमलता कुमारी व आशा कार्यकर्ता अनिता कुमारी एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाघा अंतर्गत मध्य विद्यालय आनंदपुर में डाॅ वसंत तिवारी के नेतृत्व एवं एएनएम ममता कुमारी, रश्मि कुमारी, पुनम कुमारी व आशा कार्यकर्ता शकीला की उपस्थिति में शिविर का आयोजन किया गया। वहीं, उन्होंने बताया, लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति जागरूक करने एवं लोगों के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रति नजरिया बदलने के लिए इस शिविर का आयोजन किया गया। ताकि सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की लोगों को जानकारी मिल सके और लोग उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें । इससे ना सिर्फ लोगों की परेशानी कम होगी बल्कि, सरकार की मंशा भी फलीभूत होगी।

– सभी मरीजों को जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी कराई गई उपलब्ध :
चारों जगहों पर आयोजित शिविर में लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक तैयारी की गई थी। ताकि मरीजों को सुविधाजनक तरीके से बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराई जा सके। शिविर में आए सभी मरीजों को आवश्यक जाँच के पश्चात जरूरी दवाई भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही आवश्यकतानुसार चिकित्सा परामर्श भी दिया गया । इसके अलावा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। ताकि लोग जरूरी पड़ने पर सरकारी स्वास्थ्य संस्थान आकर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकें । शिविर का लाभ अधिकाधिक लोगों को मिल सके, इसको लेकर संबंधित क्षेत्र की एएनएम और आशा कार्यकर्ता द्वारा क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाली शिविर की जानकारी देकर इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया । ताकि अधिक से अधिक लोग शिविर में भाग ले सकें जिससे शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button