Uncategorized

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सूर्यदत्त नेशनल स्कूल के छात्रों ने बावधन क्षेत्र में सैनिक स्मारक एवं शिल्प कृतियों को चमकाया

राष्ट्र के प्रति सम्मान और कृतज्ञता की भावना देना सूर्यदत्त की प्राथमिकता

सुषमा चोरडिया ने कहा; स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ‘सूर्यदत्त’ के छात्रों ने की सैनिक स्मारक एवं शिल्प कृतियों की सफाई


पुणे : भारतीय स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर, सूर्यदत्त नेशनल स्कूल के छात्रों ने बावधन क्षेत्र में सैनिकों के स्मारकों और शिल्प कृतियों की सफाई की गई। इसी उपक्रम से छात्रों ने स्वतंत्रता दिवस और कारगिल विजय दिवस मनाया। देशभक्तिपूर्ण माहौल में स्वतंत्रता संग्राम, कारगिल संघर्ष के बारे में छात्रों ने जाना। हर साल सूर्यदत्त नेशनल स्कूल के छात्र कारगिल दिवस मनाते हैं, जो कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत का दिन है। 1999 मेंकारगिल में पाकिस्तान को खदेड़ने के बाद सेना ने जीत का जश्न मनाया। तमाम बाधाओं को परास्त करते हुए उन्होंने दुश्मन सेना को कारगिल से खदेड़ दिया और उन्हें पीछे हटने पर मजबूर कर दुर्गम चोटी पर विजय पताकाफहराई। स्कूल ने इस खास दिन को देश के उन वीर सपूतों के सम्मान में समर्पित किया.


सूर्यदत्त एजुकेशन फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष प्रो. डॉ. संजय बी. चोरडिया, उपाध्यक्ष सुषमा चोरडिया के मार्गदर्शन में सहायक उपाध्यक्ष स्नेहल नवलखा, प्राचार्य शीला ओक ने कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में छात्र, शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी उपस्थित थे। कक्षा दसवीं की छात्रा कांची सखुजा एवं रुश्दा हुद्दार ने ऑपरेशन विजय अभियान पर प्रभावशाली प्रस्तुति दी। आर्जवी पाठक एवं आफिया काझी द्वारा कारगिल पर क्विजप्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए पांचवी और छठी कक्षा के विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। कक्षा नववीं एवं दसवीं के छात्रों ने नृत्य एवं मूक अभिनय प्रस्तुतकिया। आठवीं से दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। 


कारगिल युद्ध के दौरान लड़ाकू विमान उड़ाने वाले पूर्व वायुसेना लड़ाकू पायलट और मनोचिकित्सक ग्रुप कैप्टन अश्विनी भाकू ने ऑनलाइन मार्गदर्शन दिया। उन्होंने ऑपरेशन विजय, इसमें शामिल अधिकारियों और वहां के हालात के बारे में बेहतरीन प्रेजेंटेशन दिया. भारतीय वायु सेना के एयर ऑपरेशन सफेद सागर के क्लिप दिखाए गए। उन्होंने छात्रों को कैप्टन विक्रम बत्रा, कैप्टन मनोज पांडे, ग्रेनेडियर योगेन्द्र सिंह यादव जैसे सैनिकों के वीरतापूर्ण बलिदान के बारे में बताया। उन्होंने विद्यार्थियों को एक अच्छे नागरिक के रूप में भारत के प्रति कर्तव्य के बारे में बताया।


सुषमा चोरडिया ने कहा, “सूर्यदत्त विभिन्न पहलों के माध्यम से छात्रों को मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। पाठ्यक्रम में राष्ट्रगान और वंदे मातरम के गायन के अलावा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से देशभक्ति की भावना पैदा करने का प्रयास किया गया है। यह राष्ट्र के प्रति सम्मान और कृतज्ञता की भावना पैदा करने का प्रयास करता है।”

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button