स्वास्थ्य

कोविड-19 के मुश्किल दौर में भी निशी कुमारी ने पूरी की दोहरी जिम्मेदारी

• मजबूत इच्छाशक्ति और साकारात्मक सोच आया काम
• एनएनएम के प्रखंड समन्वयक पद पर हैं कार्यरत

खगड़िया 12 दिसंबर, 2020
कोविड-19 संक्रमण काल में जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले लोगों की अहमियत न सिर्फ बढ़ी है, बल्कि उनका योगदान समुदाय के सामने भी आया है. यद्यपि, संक्रमण काल ने लोगों की परेशानियाँ बढ़ाई है. लेकिन ऐसे मुश्किल दौर में कई ऐसे लोग भी हैं जो इन विपरीत हालात में लोगों की सेवा करने से पीछे नहीं हटे. गोगरी बाल बिकास परियोजना कार्यालय में एनएनएम(राष्ट्रीय पोषण मिशन) के प्रखंड समन्वयक के पद पर तैनात निशी कुमारी भी उन्हीं लोगों में शुमार है जिन्होंने कोरोना काल में दोहरी जिम्मेदारियों को कुशलता से पूरा किया, बल्कि मजबूत इच्छाशक्ति और आत्मबल के बदौलत साकारात्मक सोच के साथ सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइडलाइन का संदेश अपने कार्य क्षेत्र के लोगों तक पहुँचाने भी सफल रही। इतना ही नहीं कोविड-19 से बचाव के लिए विभाग में तैनात कर्मियों के अलावा आम लोगों को भी जागरूक करती रही। ताकि बढ़ते संक्रमण पर विराम लगे और लोग संक्रमण के दायरे से दूर रहें।

कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में भी रही सफल :
एनएनएम के जिला समन्वयक अम्बुज कुमार ने बताया कि कोविड-19 के मुश्किल भरे दौर में भी प्रखंड समन्वयक निशी कुमारी कभी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटी और आत्मबल व साकारात्मक सोच के बल पर विभागीय कार्यों को तो बखूबी अंजाम दी ही। इसके अलावा वह कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों स्वास्थ्य विभाग एवं सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का संदेश पहुँचाने में सफल रही। वह हमेशा अपने कार्यों को बखूबी अंजाम देने के लिए पूरी जिम्मेवारी के साथ मुस्तैद रहती है।

वक्त मुश्किलों से जरूर भरा था पर जिम्मेदारी भी थी बड़ी :

प्रखंड समन्वयक निशी कुमारी ने बताया ‘‘ कोविड-19 का शुरूआती वक्त निश्चित ही मुश्किलों से भरा था। किन्तु, मेरे उपर उससे बड़ी जिम्मेदारी थी। जिसके कारण मैं नया सवेरा की उम्मीद के साथ कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में जुट गई। शुरूआती दौर में परेशानी हुई। किन्तु, बाद में लोगों का भी सहयोग मिलने लगा। इस दौरान मैं लोगों को बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की जानकारी दी और गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित भी की। जिसका साकारात्मक प्रभाव भी रहा और लोगों के सहयोग एवं खुद का साकारात्मक आत्मबल और दृड़ निष्ठा के बल पर मैं दोहरी जिम्मेदारी पूरी करने में सफल रही’’.

मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी पालन सुनिश्चित करने पर दिया बल :

लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करने के दौरान प्रखंड समन्वयक निशी कुमारी ने इस बात पर बल दिया कि कम से कम समाज के प्रत्येक व्यक्ति निश्चित रूप से मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी पालन करें। क्योंकि, कोविड-19 से बचाव के लिए सबसे बेहतर और आसान उपाय यही है, जो समाज के हर तबके लोग करने में भी सक्षम हैं। इसके अलाव उन्होंने लोगों को साफ-सफाई, खान-पान, लक्षण दिखते ही कोविड-19 जाँच कराने एवं स्वास्थ्य कर्मियों का सहयोग करने समेत सरकार द्वारा जारी अन्य गाइडलाइन को भी पालन करने के लिए जागरूक की।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button