स्वास्थ्य

सदर अस्पताल में 130 लोगों को पड़े कोरोना के टीके

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान होने से बड़ी संख्या में लाभुक पहुंच रहे हैं टीका लेने के लिए

टीकाकरण केंद्र पर बेहतर व्यवस्था रहने से किसी तरह की नहीं आ रही है परेशानी

बांका-

कोरोना टीकाकरण अभियान जिले में जोर-शोर से चल रहा है. टीकाकरण केंद्रों पर बड़ी संख्या में लाभुक टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं. मंगलवार को सदर अस्पताल में 130 लोगों को कोरोना के टीके पड़े. सबसे खास बात यह रही कि सदर अस्पताल केंद्र पर बीमारों, बुजुर्गों, फ्रंटलाइन वर्कर और स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा लाभुकों को कोरोना टीका का बूस्टर डोज भी दिया गया.

सदर अस्पताल के मैनेजर अमरेश कुमार ने बताया कि टीकाकरण अभियान शानदार तरीके से चल रहा है. खासकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसान हो जाने से बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं. सदर अस्पताल में सिर्फ आधार कार्ड लेकर आने वाले लाभुकों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है. ऐसे लाभुकों का तत्काल रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. साथ ही जो लोग खुद से रजिस्ट्रेशन कर कर आ रहे हैं उनका भी टीकाकरण हो रहा है.

30 मिनट तक की जा रही है निगरानी: अमरेश कुमार ने बताया कि टीका पड़ने के बाद लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की जा रही है. इसे लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की एक टीम केंद्र पर तैनात रहती है. अगर इस दौरान लाभुकों को किसी तरह की समस्या आती है तो उसका तत्काल निदान करने की व्यवस्था की गई है. हालांकि इस तरह की अभी तक कोई भी परेशानी की बात सामने नहीं आई है.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उसके 4 वैलनेस सेंटर पर 194 लोगों को पड़े कोरोना के टीके: उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि हमारे यहां 5 केंद्रों पर 194 लोगों को कोरोना के टीके पड़े एक केंद्र शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में है, बाकी चार केंद्र चार वैलनेस सेंटर पर है. टीकाकरण के दौरान किसी को कोई समस्या नहीं आई.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी: डॉ चौधरी ने बताया कि कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग ने एक अभियान छेड़ रखा है. पहले जांच फिर इलाज और अब टीकाकरण के जरिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई चल रही है. उम्मीद है कि हम जल्द ही इसमें कामयाब होंगे. लेकिन जब तक कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हो जाता है, उसकी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है. घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगायें,भीड़ भाड में जाने से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button