स्वास्थ्य

दिवाली एवं छठ में दूसरे प्रदेशों से घर आने वाले लोगों की होगी कोविड जाँच

– राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन को दिए आवश्यक निर्देश
– जिले के सभी रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों पर होगी जाँच

लखीसराय, 22 अक्टूबर

अगले महीने दिवाली, काली पूजा एवं लोकआस्था का महापर्व छठ पूजा है। जिसके कारण त्यौहार मनाने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में रहने वाले बड़ी संख्या में कामकाजी लोगों के घर आने की संभावना है। ऐसे राज्यों से भी लोगों के घर आने की संभावना है, जहाँ संक्रमण का प्रसार अधिक है। जिसके कारण संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों के घर प्रवेश करने के पूर्व कोविड-19 जाँच कराने की तैयारी की गई है। ताकि जिले में संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभी सामुदायिक स्तर पर लोग सुरक्षित माहौल में त्यौहार मना सकें। इसको लेकर जिले के सभी रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों एवं एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की कोविड जाँच करने का निर्णय लिया गया है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ने पत्र जारी कर राज्य के सभी सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

– जिले के सभी रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों पर होगी कोविड जाँच :
सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया, त्यौहार के अवसर पर दूसरे राज्यों से घर आने वाले लोगों की घर प्रवेश करने के पूर्व कोविड जाँच करने का निर्देश प्राप्त हुआ। जिसके आलोक में जिले के सभी रेलवे स्टेशनों एवं बस स्टैंडों पर शिविर आयोजित कर दूसरे प्रदेशों से आने वाले लोगों की कोविड जाँच की जाएगी। ताकि जिले में किसी प्रकार के संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित रहकर त्यौहार मना सकें। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य स्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं उन्होंने बताया, जाँच के बाद ही गंतव्य जाने की अनुमति दी जाएगी।

– एंटीजन में संक्रमित पाए जाने वालों की आरटी-पीसीआर जाँच भी होगी :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, इस दौरान एंटीजन किट से जाँच के दौरान संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति की तुरंत आरटी-पीसीआर जाँच के लिए भी सैंपल लिया जाएगा। आरटी-पीसीआर जाँच रिपोर्ट आने तक होने तक उन्हें आइसोलेशन में रखा जाएगा। आरटी-पीसीआर में निगेटिव आने पर घर भेजा जाएगा और पाॅजिटिव आने पर उन्हें आइसोलेट में रखकर प्रोटोकॉल के पालन के साथ उनका इलाज कराया जाएगा। ताकि किसी भी स्थिति में जिले में संक्रमण का प्रसार नहीं हो और सामुदायिक स्तर पर लोग सुरक्षित रहें। वहीं, उन्होंने बताया, इसको लेकर जागरूकता अभियान चला कर भी बाहर से आने वाले लोगों को घर प्रवेश करने के पूर्व कोविड-19 जाँच कराने के लिए जागरूक किया जाएगा।

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button