स्वास्थ्य

खगड़िया सदर पीएचसी में 140 को दिया गया कोविड-19 वैक्सीन का दूसरा डोज

– पहले चरण के तहत पहला डोज ले चुके स्वास्थ्य एवं केयर के कर्मियों को दिया गया दूसरा डोज
– दूसरा डोज लेने बाद कर्मियों में दिखा उत्साह, कहा पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन

खगड़िया-

जिले में कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए वैक्सीनेशन अभियान पूरे जोर-शोर के साथ चल रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को खगड़िया सदर पीएचसी में 140 स्वास्थ्य एवं केयर इंडिया के कर्मियों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया। वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद कर्मियों में काफी उत्साह दिखा एवं कर्मियों ने कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इससे किसी प्रकार का ना ही कोई साइड इफेक्ट है और ना ही शारीरिक पीड़ा। हमलोग नियमानुसार पहला वैक्सीन लेने के 28 वें दिन वैक्सीन का दूसरा डोज लिये एवं दूसरा डोज लेने के बाद भी पूरी तरह स्वस्थ हैं। पहला डोज लेने के का भी आज 28 दिन बीत गये। किन्तु, किसी प्रकार की कोई शारीरिक पीड़ा नहीं हुई। जो इस बात का जीता-जागता सबूत है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इससे किसी प्रकार का की साइड इफेक्ट नहीं है। इसलिए, मैं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों से भी अपील करता हूँ कि निर्भीक होकर वैक्सीन का दूसरा डोज भी लें।

– हर हाल में निर्धारित समय पर पूरा होगा दूसरा डोज वैक्सीनेशन अभियान :-
खगड़िया सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव कुमार ने बताया कि हर हाल में निर्धारित समय पर वैक्सीन के दूसरा डोज का वैक्सीनेशन अभियान पूरा होगा। इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं है। साथ ही कर्मियों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।

– दूसरा डोज लेने के बाद भी हूँ पूरी तरह स्वस्थ :-
वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद केयर इंडिया के चंदन कुमार ने बताया कि मैं पहला डोज लेने के बाद भी पूरी तरह स्वस्थ रहा और आज दूसरा डोज लेने के बाद भी पूरी तरह स्वस्थ हूँ। इसलिए, मैं अन्य सहकर्मियों समेत सभी लोगों से अपील करता हूँ कि वैक्सीन से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि, कोविड-19 को जड़ से मिटाने के लिए उत्साह के साथ टीका लेने की जरूरत है। क्योंकि, वैक्सीन से मेरे शरीर को किसी प्रकार का नकानाकारात्मक प्रभाव नहीं है। बल्कि, कोविड-19 से स्थाई निजात के लिए लाभदायक है। इसलिए, सभी लोगों को उत्साह के साथ वैक्सीन का पूरा डोज लेना चाहिए है।

– अफवाहों से रहें दूर, निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन :-
वहीं, केयर इंडिया के ही निशांत कुमार ने वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद बताया कि वैक्सीन की पूरी डोज लेने के बाद भी जब मुझे किसी भी प्रकार की का शारीरिक परेशानी का सामना नहीं पड़ा तो मुझे इस बात एहसास हुआ कि इससे पूर्व जो भी वैक्सीन को लेकर समाज में नकारात्मक नाकारात्मक चर्चा चल रही थी,। वह महज एक अफवाह थी था। सच तो यह है कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, वैक्सीन से किसी को घबराना नहीं चाहिए। बल्कि, उत्साह के साथ वैक्सीनेशन कराना चाहिए।

– सामान्य परेशानी में घबराएं नहीं :-
वहीं, केयर इंडिया के उदय कुमार ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद थोड़ा बहुत सामान्य परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसे कि, हल्का हल्की बुखार, वैक्सीन लेने वाले बाँह में सूजन, दर्द समेत अन्य सामान्य परेशानी हो सकती ता है। किन्तु, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि, यह सामान्य परेशानी है। जो किसी वैक्सीन से हो सकती ता है। यह परेशानी अन्य वैक्सीन लेने के बाद जिस तरह एक-दो दिन में स्वतः दूर हो जाती थी। उसी तरह कोविड-19 की के वैक्सीन की का भी सामान्य परेशानी स्वतः दूर हो जाएगी।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– अनावश्यक यात्रा से बचें।
– बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
– साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।
– यात्रा के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें और निश्चित रूप से मास्क और सैनिसेनेटाइजर का उपयोग करें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें, बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button