स्वास्थ्य

स्वास्थ्य सेवाओं की ऑनलाइन रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने को एएनएम को मिला प्रशिक्षण

– केयर इंडिया द्वारा जिले के सदर पीएचसी खगड़िया, चौथम सीएचसी एवं बेलदौर पीएचसी में दिया गया अनमोल एप का प्रशिक्षण
– जिले के सभी पीएचसी के एएनएम को अलग-अलग तिथि में दिया जाएगा प्रशिक्षण, सुदृढ़ होगी स्वास्थ्य सेवा

खगड़िया, 20 जुलाई-

मंगलवार को मातृ एवं शिशु टीकाकरण के कार्यक्रम से जुड़ी सभी सेवाओं की ऑनलाइन व्यवस्था लागू करने के उद्देश्य से एएनएम को अनमोल एप के बेहतर संचालन के लिए प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण केयर इंडिया द्वारा जिले के सदर पीएचसी खगड़िया, चौथम सीएचसी एवं बेलदौर पीएचसी में दिया गया। जिसमें अनमोल एप के बेहतर संचालन एवं इस एप का उद्देश्य एवं महत्व की विस्तृत जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में यह भी बताया गया, अब मातृ एवं शिशु से संबंधित सभी कार्यक्रमों की ऑनलाइन रिपोर्टिंग होगी। इससे ना सिर्फ कार्यों का डेटा सुरक्षित होगा। बल्कि, कार्य करना भी आसान होगा। यह प्रशिक्षण संबंधित स्वास्थ्य संस्थान में तैनात केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक एवं आईसीटी द्वारा संयुक्त रूप से पीएचसी में कार्यरत एएनएम को दिया गया।

– जिले के सभी पीएचसी में दिया जाएगा प्रशिक्षण :-
वहीं, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, यह प्रशिक्षण जिले के सभी पीएचसी के एएनएम को दिया जाना है। इसके लिए तिथि निर्धारित की जा चुकी है। सभी पीएचसी में बारी-बारी से निर्धारित तिथि के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, एएनएम द्वारा स्वास्थ्य विभाग से जुड़े तरह-तरह के कार्य किये जाते हैं। जैसे कि, प्रसव पूर्व जांच, परिवार कल्याण, प्रसव, टीकाकरण समेत खासकर शिशु एवं मातृ कार्यक्रम से जुड़े सभी कार्य। जिसे आरसीएच रजिस्टर में भरना होता है एवं इसके बाद इसे आरसीएच पोर्टल पर अपलोड भी करना पड़ता है। जिसमें परेशानी के साथ-साथ समय भी बर्बाद होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अनमोल एप लांच किया गया है। इससे ना सिर्फ काम करना आसान होगा बल्कि, समय पर सभी प्रकार के प्रतिवेदन ऑनलाइन प्रेषित किये जा सकेंगे।

– सुदृढ़ होगी स्वास्थ्य सेवा, ऑनलाइन मिलेंगे डेटा
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, इस एप के संचालन से स्वास्थ्य सेवा भी सुदृढ़ होगी और इस एप से संबंधित सभी कार्यों का ऑनलाइन डेटा सुरक्षित रहेगा। जिससे सारा रिकार्ड सुरक्षित रहेगा और एएनएम को रजिस्टर ढोने से मुक्ति मिलेगी।

– अनमोल एप में ये जानकारी होगी दर्ज :-
वहीं, प्रशिक्षक सह केयर इंडिया के चौथम प्रखंड प्रबंधक करण कुमार, आईसीटी राहुल कुमार, सदर पीएचसी की केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी एवं आईसीटी उदय कुमार ने बताया, अनमोल एप में गर्भवती महिला का पंजीकरण, एएनसी जाँच का विवरण, प्रसव का परिणाम, पीएचसी प्रसवोत्तर देखरेख, शिशु की देखभाल, मातृ मृत्यु सूचना, गर्भपात सूची, शिशु मृत्यु सूची समेत अन्य जानकारियाँ अपलोड की जाएगी।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
– मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर तुरंत स्थानीय स्वास्थ्य संस्थान में कोविड-19 जाँच कराएं।
– भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– यात्रा के दौरान सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बाहरी और बासी खाना से बिलकुल दूर रहें।
– गर्म व ताजा खाना का सेवन करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button