स्वास्थ्य

नवनियुक्त एएनएम और जीएनएम के मास्टर ट्रेनर का छः दिवसीय प्रशिक्षण शुरू 

– पुराना जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय के सभागार हाॅल में प्रशिक्षण का शुभारंभ 
– जिले के विभिन्न प्रखंडों के कुल 14 नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को दिया जा रहा प्रशिक्षण 

खगड़िया, 23 मार्च-

जिले के नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को दिये जाने वाले छह दिवसीय मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण का बुधवार से शुभारंभ हो गया। । स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में पुराना जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय के सभागार में यह प्रशिक्षण शुरू हुआ। प्रशिक्षण का उदघाटन सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद एवं डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने संयुक्त रूप से किया। प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षणार्थी को स्वास्थ्य विभाग से संबंधित तमाम कार्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी जाएगी। जिसमें अस्पताल की तमाम सुविधाओं समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी जाएगी। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी प्रशिक्षणार्थी अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन कर सकें और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। यह प्रशिक्षण सदर अस्पताल खगड़िया की स्टाफ नर्स भवानी कुमारी, शांति कुमारी, एएनएम स्कूल की नर्सिंग ट्यूटर खुशबू कुमारी द्वारा केयर इंडिया के एफपीसी राजेश पांडेय की मॉनिटरिंग में दिया जा रहा है। 

– प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी प्रशिक्षणार्थी अपने-अपने प्रखंडों में अन्य कर्मियों को देंगे प्रशिक्षण : 
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, प्रशिक्षण में शामिल सभी प्रशिक्षणार्थियों को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद सभी प्रशिक्षणार्थी अपने-अपने प्रखंडों में अन्य एएनएम को भी प्रशिक्षण देंगे। ताकि प्रखंड स्तर पर कार्य करने वाली सभी एएनएम को भी बेहतर से बेहतर कार्य करने की जानकारी प्राप्त हो सके और अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन कर सकें। 

– प्रशिक्षण समापन के मौके पर सभी प्रशिक्षणार्थी को दिया जाएगा प्रमाण-पत्र : 
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले के नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम के छः दिवसीय प्रशिक्षण के समापन के मौके पर सभी प्रशिक्षित जीएनएम और एएनएम को प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर संचालन की जानकारी सुनिश्चित कराना है। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी जीएनएम और एएनएम लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में खुद को सक्षम महसूस करें और लोगों को सुविधाजनक तरीके से सभी सुविधाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए प्रशिक्षण के दौरान अस्पताल में होने वाली तमाम सुविधाओं एवं उसके क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।  

– जिले के 14 नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को दिया जा रहा प्रशिक्षण : 
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जिले के विभिन्न प्रखंडों के कुल 14 नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि सभी जीएनएम और एएनएम को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण मिल सके जिससे सभी प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण के महत्व और उद्देश्य को बेहतर तरीके से समझ सकें व प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन कर सकें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button