स्वास्थ्य

मायागंज अस्पताल में सीटी स्कैन सेंटर शुरू, अब आईसीयू खोलने की कवायद

अस्पताल में फिर से यह सेवा शुरू होने से मरीजों को मिली राहत
बिहार- झारखंड के 15 जिलों के मरीज आते हैं इलाज कराने

भागलपुर-

मायागंज अस्पताल में शुक्रवार से आम मरीजों की सीटी स्कैन जांच शुरू हो गई. इसके साथ ही अस्पताल प्रशासन ने अब आईसीयू खोलने की भी कवायद तेज कर दी है. अस्पताल में स्थित सीटी स्कैन सेंटर के दरवाजे आम मरीजों के लिए खुलने और आईसीयू शुरू होने से बड़े पैमाने पर मरीजों को राहत मिलेगी. अब मरीजों को सीटी स्कैन जांच कराने के लिए निजी अस्पताल या फिर कहीं और नहीं जाना पड़ेगा. मरीजों की जांच और इलाज एक ही जगह पर हो सकेगा. साथ ही आईसीयू शुरू हो जाने के बाद गंभीर मरीजों की भी भर्ती यहां पर हो सकेगी.

अब सीटी स्कैन जांच कराने नहीं जाना पड़ेगा बाहर:
पहले सीटी स्कैन जांच कराने के लिए बाहर जाना पड़ता था. फिर मरीजों को इलाज कराने के लिए मायागंज अस्पताल आना पड़ता था. इससे मरीजों एवं उनके परिजनों को काफी परेशानी होती थी जो अब नहीं होगी. मायागंज अस्पताल के अधीक्षक डॉ अशोक कुमार भगत ने बताया कि इसे लेकर तैयारी पूरी कर ली गई थी. शुक्रवार से अस्पताल में भर्ती मरीजों की सीटी स्कैन जांच शुरू हो गई. पहले दिन काफी संख्या में मरीजों की सीटी स्कैन जांच हुई. जल्द ही गंभीर मरीजों के लिए आईसीयू में भर्ती शुरू हो जाएगी.

कोरोना काल में हो गया था बंद:
मालूम हो कि मायागंज अस्पताल में सीटी स्कैन जांच की सुविधा पहले से मौजूद थी, लेकिन अप्रैल महीने में अस्पताल को कोरोना अस्पताल में तब्दील कर देने के बाद इसकी सुविधा सिर्फ कोरोना मरीजों को ही मिल पा रही थी. आम मरीज अस्पताल में इस सुविधा से वंचित हो गए थे, लेकिन कोरोना के मरीजों की संख्या कम हो जाने के बाद अस्पताल प्रशासन ने आम मरीजों के लिए भी यह सेवा शुरू करने का फैसला किया है. कम मरीज होने से कोरोना के संक्रमण भी कम हो गया है. सुरक्षा के हर पहलू पर ध्यान देने के बाद यह फैसला लिया गया है.

15 जिलों के मरीज आते हैं इलाज करवाने:
मालूम हो कि मायागंज अस्पताल पूर्वी बिहार का सबसे बड़ा अस्पताल माना जाता है. यहां पर इलाज कराने के लिए ना सिर्फ आसपास के जिलों से बल्कि झारखंड से भी मरीज आते हैं. कुल 15 जिलों के मरीजों का इलाज यहां पर होता है. ऐसे में यह सुविधा शुरू होने से बड़ी संख्या में मरीजों को लाभ मिलेगा.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है अस्पताल:
मायागंज अस्पताल में बड़ी संख्या में इलाज के लिए मरीजों के आने की एक वजह यह भी है कि यहां पर लगभग हर प्रकार के इलाज की व्यवस्था है. इलाज को लेकर अत्याधुनिक मशीन उपलब्ध है, जिससे गंभीर से गंभीर मरीजों का इलाज यहां पर संभव हो पाता है. इस अस्पताल में मरीजों के इलाज की जितनी सुविधाएं है उतनी सुविधाएं बहुत कम निजी अस्पतालों में भी हैं.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button