स्वास्थ्य

फाइलेरिया उन्मूलन-एमडीए कार्यक्रम से पूर्व माइक्रो फाइलेरिया की दर जानने को नाइट ब्लड सर्वे शुरू

– जिला के सभी प्रखंडों में चलेगा नाइट ब्लड सर्वे
– प्रत्येक प्रखंड से 20 वर्ष से अधिक आयु के 600 लोगों का लिया जाएगा ब्लड सैंपल
– नाइट ब्लड सर्वे टीम में एक लैब टेक्नीशियन सहित शामिल रहेंगे 4 स्वास्थ्य कर्मी

मुंगेर-
फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जिला भर में चलाए जाने वाले एमडीए कार्यक्रम से पूर्व माइक्रो फाइलेरिया की दर जानने के लिए मंगलवार से नाइट ब्लड सर्वे का काम शुरू हो गया। इसके लिए जिला भर के प्रत्येक प्रखंड में एक – एक सेंटिनल और रेंडम साइट बनाए गए हैं। उक्त बातें मंगलवार को जिला के सिविल सर्जन डॉ पीएम सहाय ने कही । उन्होंने बताया कि जिला के सभी प्रखंडों में फाइलेरिया रोगियों की पहचान के लिए नाइट ब्लड सर्वे का काम मंगलवार से अगले आठ दिनों तक चलेगा। इसके लिए चार सदस्यीय टीम भी बना दी गई है जिसमें अनिवार्य रूप से एक लैब टेक्नीशियन होंगे। आम लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि मुंगेर जिला को फाइलेरिया के संक्रमण से पूरी मुक्त बनाने के लिए सभी जिलावासी अपने क्षेत्र में जाने वाली नाइट ब्लड सर्वे की टीम को अपना पूरा सहयोग और भागीदारी दें ताकि जिला को जल्द से जल्द फाइलेरिया मुक्त बनाने में मदद मिल सके।
नाइट ब्लड सर्वे के लिए बनाए गए हैं साइट –
डिस्ट्रिक्ट वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल ऑफिसर डॉ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत शुरू किए गए नाइट ब्लड सर्वे के लिए असरगंज में अमैया गांव और चोरगांव के अंतर्गत लौड़िया टोला में साइट बनाया गया है। इसी तरह बरियारपुर के खरिया और नया छावनी , धरहरा प्रखंड के धरहरा और अमारी, हवेली खड़गपुर के मुजफ्फरगंज, खानबिहारी, जमालपुर के गांधीरामपुर, जगदम्बापुर,सदर प्रखंड के शंकरपुर,शरण सिंह टोला, मुंगेर शहरी क्षेत्र के हेरुदियारा,और मुंगेर नगर निगम के वार्ड नंबर 36, संग्रामपुर के चंदनपुरा, हेलीचक, तारापुर प्रखंड के तेघरा, लौना, टेटिया बंबर प्रखंड के कलय एवम लोहरा में साइट बनाया गया है।
सर्वे टीम 20 वर्ष से अधिक आयु के कुल 600 लोगों के ब्लड सैंपल लेगी –
यहां से नाइट ब्लड सर्वे टीम के सदस्य 20 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के एक साइट पर 300 और दूसरे साइट पर भी 300 कुल 600 लोगों के ब्लड का सैंपल लेंगे। जिला भर के पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों से अपील करते हुए जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि सभी जनप्रतिनिधि अपने- अपने क्षेत्र में नाइट ब्लड सर्वे के लिए जाने वाली टीम को अपना सहयोग प्रदान करें ताकि मुंगेर फाइलेरिया मुक्त बनाने में मदद मिल सके ।
रात 8 : 30 बजे से 12 :30 बजे तक नाइट ब्लड सर्वे का काम चलेगा-
जिला वेक्टर जनित रोग सलाहकार पंकज कुमार प्रणव ने बताया कि लोगों में माइक्रो फाइलेरिया की दर जानने के लिए रात 8 : 30 बजे से 12 :30 बजे तक नाइट ब्लड सर्वे का काम चलेगा। प्रत्येक प्रखंड में कार्यरत प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत दो गांवों में फिक्स्ड और रैंडम साइट बनाकर लगातार चार- चार कुल आठ दिनों तक कुल 600 लोगों के ब्लड का सैंपल लिया जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button