स्वास्थ्य

स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षात्मक बैठक आयोजित

– डीडीसी ने की स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ बैठक, दिए निर्देश
– स्वास्थ्य विभाग के अलावा केयर इंडिया, पिरामल फाउंडेशन, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ समेत अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन के पदाधिकारी व कर्मी भी बैठक में हुए शामिल

खगड़िया, 17 अक्टूबर। सोमवार को डीडीसी संतोष कुमार ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षात्मक बैठक की। यह बैठक समाहरणालय परिसर स्थित जिलाधिकारी के सभागार हाॅल में हुई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों एवं कर्मियों के अलावा केयर इंडिया, पिरामल फाउंडेशन, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ समेत अन्य सहयोगी स्वास्थ्य संगठन के भी पदाधिकारी व कर्मी शामिल हुए। बैठक के दौरान डीडीसी ने जिले में चल रही स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न प्रकार की योजनाओं एवं गतिविधियों की मौजूद पदाधिकारियों एवं कर्मियों से फीडबैक ली और आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा बैठक के दौरान सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं पर विस्तृत चर्चा की गई एवं अधिकाधिक लोगों को सभी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले, इस पर बल दिया गया। इसके अलावा डेंगू से निपटने की तैयारियाँ और उपलब्ध सुविधाओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई एवं संबंधित मरीजों को बेहतर से बेहतर से स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने पर बल दिया गया। इस मौके पर सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद, पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल प्रफूल्ल झा समेत जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, बीसीएम समेत अन्य पदाधिकारी और कर्मी मौजूद थे।

– डेंगू से निपटने के लिए की गई आवश्यक चर्चा :
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, समीक्षात्मक बैठक के दौरान स्वास्थ्य विभाग से संबंधित संचालित विभिन्न प्रकार की योजनाओं और कार्यक्रमों की समीक्षा की गई और एक-एक बिंदु पर चर्चा हुई। साथ ही साथ मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने पर जोर दिया गया। वहीं, उन्होंने बताया, वर्तमान में पूरे राज्य में डेंगू की समस्या चल रही है। जिसे देखते हुए डेंगू से निपटने एवं इसपर रोकथाम के लिए विशेष चर्चा की गई। साथ ही संबंधित मरीजों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने, लगातार मरीजों का फॉलो अप करने समेत अन्य जरूरी प्रयासों पर जोर दिया गया और इस बीमारी से बचाव के लिए सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया।

– कुष्ठ रोगी खोजी अभियान एवं कोविड टीकाकरण समेत अन्य कार्यक्रमों पर हुई चर्चा :
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, बैठक के दौरान जिले में संचालित कुष्ठ रोगी खोजी अभियान, कोविड और नियमित टीकाकरण समेत अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा की गई। जिसके पश्चात् जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग से संबंधित संचालित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों और योजनाओं का बेहतर संधारण हेतु एक-एक बिंदु पर चर्चा की गई।

– एनीमिया मुक्त भारत निर्माण पर की गई चर्चा :
पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल प्रफूल्ल झा ने बताया, बैठक के दौरान एनीमिया मुक्त भारत निर्माण पर विस्तार से चर्चा की गई। जिसमें शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ किशोरियों की नियमित तौर पर हीमोग्लोबिन जाँच कराने, आयरन , फोलिक एसिड, कैल्सियम टैबलेट के वितरण सुनिश्चित कराने, महिलाओं को जागरूक करने समेत अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button