स्वास्थ्य

बच्चों का खिलाई गई एल्बेंडाजोल की गोली

29 सितंबर तक चलेगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम

बांका, 16 सितंबर

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत बुधवार को बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई गई. साथ ही 5 साल तक के बच्चे को ओआरएस का घोल पिलाया गया. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉक्टर योगेश्वर मंडल ने बताया कि जिले भर के बच्चों को आज से 29 सितंबर तक एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी.साथ ही 5 साल से कम उम्र के बच्चों को ओआरएस का घोल पिलाया जाएगा.

1 से 2 साल तक के बच्चे को आधी गोली खिलाई जाएगी: डॉक्टर योगेश्वर मंडल ने बताया कि 1 से 2 साल तक के बच्चे को एल्बेंडाजोल की आधी गोली खिलाई जाएगी. 2 से 5 साल तक के बच्चे को गोली को चूर पानी में घोलकर पिलाई जाएगी. 5 साल से 19 साल तक के युवकों-युवतियों को पूरी गोली खिलाई जाएगी.

ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जा रही आशा कार्यकर्ता: जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर घर जाकर आशा कार्यकर्ता बच्चों को गोली खिला रही हैं. आशा कार्यकर्ता 5 साल से कम उम्र के बच्चे को ओआरएस का घोल भी पिला रही हैं. कोई बच्चा छूट नहीं जाए इसे लेकर हर घर का रिकॉर्ड वह रजिस्टर में दर्ज कर रही हैं.

शहरी क्षेत्र में सेविका जा रही हैं घर घर: शहरी क्षेत्र में आंगनबाड़ी सेविका लोगों के घर-घर जाकर बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली व ओआरएस के घोल पिला रही हैं. आंगनबाड़ी सेविका भी हर घर की रिकॉर्ड अपने रजिस्टर में दर्ज कर रही हैं, ताकि कोई भी बच्चा छूट ना जाए.

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाया गया है स्टॉल; शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्टॉल भी लगाया गया है. कोई भी परिजन अपने बच्चे को यहां पर लाकर एल्बेंडाजोल की गोली खिला सकते हैं या फिर 5 साल से कम उम्र के बच्चों को ओआरएस का घोल पिला सकते हैं. डॉक्टर बजरंग ने बताया कि सुबह 10:00 बजे से ही बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जा रही है. वहीं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि 29 दिसंबर तक 29 सितंबर तक यह कार्यक्रम चलेगा. अगर किसी के घर में आंगनबाड़ी सेविका नहीं जा सकी तो यहां आकर अपने बच्चे को दवा खिला या पिला सकते हैं

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button