देश

Delhi NCR में प्रदूँषण गंभीर स्तर पर

Delhi NCR में आज प्रदूषण की मार आज भी बनी हुई है. बता दें कि रेस्पाइरर की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली बीते पांच सालों में सबसे प्रदूषित शहर रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, शुक्रवार सुबह आठ बजे तक दिल्ली के मुंडका इलाके का औसत एक्यूआई 500, आईटीओ में 451, नजफगढ़ में 472, आईजीआई एयरपोर्ट में 500, नरेला में 500 दर्ज किया गया. 

वहीं नोएडा के सेक्टर-125 में एक्यूआई 400 पर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है. सेक्टर-62 में 483, सेक्टर-1 में 413 और सेक्टर-116 में 415 पर ‘गंभीर’ श्रेणी में एक्यूआई रहा.

इस स्थिती को देखते हुए दिल्ली में को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तीसरे चरण के तहत प्रतिबंधों को लागू करने का निर्देश दिया है. जिसमें गैर-जरूरी निर्माण और तोड़-फोड़ के काम पर रोक शामिल है. सीएक्यूएम की मीटिंग के बाद राजधानी में ग्रैप-3 को लागू करने का फैसला लिया गया. 

इसके अंतर्गत दिल्ली एनसीआर की राज्य सरकारें चाहें तो बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल की कारों पर दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में रोक लगा सकती हैं. GRAP प्रदूषण से निबटने का ऐसा सिस्टम है जिसमें प्रदूषण का लेवल बढ़ने के साथ बंदिशें अपने आप लागू हो जाती हैं.

दिल्ली में प्रदूषण के चलते ग्रैप-3 लागू होने के बाद दिल्ली मेट्रो ने अपने फेरे बढ़ा दिये हैं. डीएमआरसी ने बताया है कि पूरे नेटवर्क में 20 फेरे बढ़ाए गये हैं.

यह भी पढ़ें – भारतीय कृषि व्यवस्था का कायाकल्प

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button