देशराज्य

उत्तर प्रदेश को नंबर एक प्रदेश बनायेंगे, श्रेष्ठ प्रदेश बनायेंगे

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह ने आज लखनऊ, उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी का लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री अनुराग ठाकुर, उप-मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, उप-मुख्यमंत्री श्री दिनेश शर्मा और भाजपा की लोक कल्याण संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष एवं प्रदेश के वित्त मंत्री श्री सुरेश खन्ना भी उपस्थित थे। श्री शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की महान जनता के आशीर्वाद से आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में डबल इंजन वाली भारतीय जनता पार्टी की योगी आदित्यनाथ सरकार 300 से अधिक सीटों पर जीत के साथ विजय की भव्य कहानी लिखने जा रही है।

श्री शाह ने कहा कि पांच वर्ष पूर्व हमने उत्तर प्रदेश का संकल्प पत्र जारी किया था। ये महज हमारा घोषणापत्र नहीं था बल्कि उत्तर प्रदेश सुरक्षित करने का, प्रदेश के भविष्य को संवारने का और यूपी को देश का सबसे विकसित राज्य बनाने का संकल्प था। मैं उत्तर प्रदेश की महान जनता का आभारी हूँ कि उत्तर प्रदेश की महान जनता ने हमारे संकल्प पत्र को स्वीकार किया और हमें अपना भरपूर आशीर्वाद दिया। विगत पांच वर्षों से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश को विकास के सर्वोच्च शिखर पर प्रतिस्थापित करने का महती कार्य किया है। 2017 से पहले सपा और बसपा के कार्यकाल में उत्तर प्रदेश में राजनीति का संपूर्ण अपराधीकरण और प्रशासन का संपूर्ण राजनीतिकरण हो गया था। पांच वर्षों की भाजपा सरकार के बाद मैं गर्व के साथ कह सकता हूँ कि आज योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश की राजनीति को अपराधीकरण से और प्रशासन को राजनीतिकरण से मुक्ति दिलाई है।

अखिलेश यादव पर हमला करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि कुछ दिन पहले सपा के अध्यक्ष ने हमारे घोषणापत्र को लहराते हुए कहा था कि भाजपा बताये कि इसमें कितनी घोषणाएं पूरी हुई। मैं आज उत्तर प्रदेश की महान जनता को स्पष्ट कर देना चाहता हूँ कि 2017 के हमारे संकल्प पत्र में 212 संकल्प थे। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ सरकार ने विगत पांच वर्षों में इसमें से 92% संकल्पों को पूरा किया है। यह हमारी कार्यसंस्कृति है कि हम जो कहते हैं, वह करके दिखाते हैं। इसी कारण देश के हर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी बारंबार जनता का आशीर्वाद प्राप्त करती है। मुझे विश्वास है कि इस बार भी हमारे लोक कल्याण संकल्प पत्र को उत्तर प्रदेश की महान जनता पूरे मनोयोग से स्वीकार करेगी, योगी आदित्यनाथ सरकार पर विश्वास करेगी और भारतीय जनता पार्टी को एक बार पुनः 300 से अधिक सीटों पर जीत दिलाते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ सरकार का गठन करेगी।

श्री शाह ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अर्थव्यवस्था, गरीब-कल्याण, शिक्षा, स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर – हर क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के संकल्पों को पूरा किया। श्री नरेन्द्र मोदी सरकार देश के लगभग 10 करोड़ से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी उत्तर प्रदेश के लगभग 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों का लगभग 36,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ़ किया। लघु एवं सीमांत किसानों के लिए उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने लगभग 4.72 लाख करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराया। साथ ही, विगत पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में सिंचाई की सभी लंबित 17 परियोजनाओं को पूरा किया। इनमें से तो कुछ परियोजनायें ऐसी है जो मेरे जन्म से भी पहले की थी। इस बार के बजट में केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए अलग से आवंटन किया गया है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश को सुरक्षित करने का कार्य किया। उत्तर प्रदेश पहले एक दंगा मुक्त प्रदेश माना जाता था और महिलाओं की सुरक्षा खतरे में थी। भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में कानून का राज स्थापित किया है। विगत पांच वर्षों में पिछली सपा सरकार की तुलना में डकैती में लगभग 57%, लूट में 70%, हत्या में 30%, अपहरण में 52% और बलात्कार में भी लगभग 42% की कमी दर्ज की गई है। साथ ही, दहेज़ के कारण होने वाली महिलाओं की मृत्यु में भी कमी आई है। मैं इसके लिए श्री योगी आदित्यनाथ जी को साधुवाद देता हूँ।

श्री शाह ने कहा कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में एंटी भू-माफिया टास्क फ़ोर्स का गठन किया। इसके तहत पिछले पांच वर्षों में लगभग 2,000 करोड़ रुपये की सरकारी संपत्ति को भू-माफियाओं से मुक्त कराया। अब उस जगह पर गरीबों के आवास बन रहे हैं, शिक्षा संस्थान बन रहे हैं। हमने ग्रेड तीन और ग्रेड चार की भर्ती से इंटरव्यू खत्म कर भ्रष्टाचार को खत्म किया। हमारे सरकार ने पुलिस हेल्पलाइन का विस्तार किया है।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में 25 से अधिक मेडिकल कॉलेज खुले। आज उत्तर प्रदेश के 59 जनपदों में से हर जनपद में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज है। आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी में 10 अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय स्थापित हुए हैं, 51 नए महाविद्यालय खुले हैं, महाविद्यालयों के लिए 79 भवनों का निर्माण किया गया है तथा 30 नए मेडिकल कॉलेज खुले हैं। विगत पांच वर्षों में यूपी में मेडिकल सीटों की संख्या 1,900 से बढ़ कर 4,200 हुई है। विगत पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में 28 नए इंजीनियरिंग कॉलेज, 26 पोलिटेक्निक कॉलेज और 771 कस्तूरबा गाँधी स्कूल खोले गए हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की देश से बेरोजगारी को दूर करने के विजन को जमीन पर उतारा है।

श्री शाह ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी विगत पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने काफी सराहनीय कार्य किया है। अखिलेश यादव ने मेड इन इंडिया कोविड वैक्सीन को लेकर उत्तर प्रदेश की जनता को गुमराह करने का प्रयास किया। वो तो अच्छा है कि यूपी की जनता अखिलेश यादव की बात को मानती ही नहीं। यदि गलती से भी जनता ने अखिलेश यादव की बात मान ली होती तो तीसरी लहर में क्या हम सुरक्षित रह पाते! सबसे ज्यादा कोविड टीका भी उत्तर प्रदेश में ही लगा। पांच साल पहले उत्तर प्रदेश का हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर खस्ता हाल था लेकिन आज उत्तर प्रदेश में पिछले दो वर्ष में लगभग 1.80 लाख कोविड बेड्स बने, 541 ऑक्सीजन प्लांट्स लगाने की स्वीकृति दी जा चुकी है जिसमें से 200 ऑक्सीजन प्लांट्स बन कर तैयार हो गए हैं। 12वीं तक के छात्रों को बैग, किताब, जूते और स्कूल यूनिफॉर्म मुफ्त प्रदान किये गए।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में विगत प्रंच वर्षों में उत्तर प्रदेश में भारत की महान संस्कृति के सभी आस्था केन्द्रों का विकास हुआ है। अयोध्या में भगवान् श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर का निर्माण शुरू हो चुका है, बाबा विश्वनाथ कॉरिडोर का लोकार्पण हुआ और माँ विंध्यवासिनी कॉरिडोर का निर्माण हो रहा है। यदि आप आजादी के 70 सालों से माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ सरकार के पांच वर्षों के कार्यकाल की तुलना करेंगे तो पायेंगे कि हर क्षेत्र में यूपी आज आगे है।

श्री शाह ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में में देश भर में जारी गरीब कल्याण मिशन की हर योजना का सर्वाधिक लाभ उत्तर प्रदेश को हुआ है। गरीबों के घर बने हैं और हर घर में गैस, बिजली, पानी और शौचालय का प्रबंध किया गया है। साथ ही, हर गरीब को आयुष्मान कार्ड का कवच भी दिया गया है।

भाजपा के उत्तर प्रदेश हेतु लोक कल्याण संकल्प पत्र 2022 की चर्चा करते हुए केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि लोक कल्याण संकल्प पत्र समिति ने तकरीबन दो करोड़ सुझावों का अध्ययन किया और इसके आधार पर हमारा लोक कल्याण संकल्प पत्र बन कर तैयार हुआ है। मैं यह पूर्ण विश्वास के साथ कह सकता हूँ कि 2027 में जब हम अपना संकल्प पत्र लेकर उत्तर प्रदेश की जनता के बीच आयेंगे तो हम 2022 के संकल्प पत्र को पूरा करने के रिकॉर्ड को और भी बेहतर करके आयेंगे।

समृद्ध कृषि

श्री शाह ने कहा कि अगले 5 वर्षों में हम सभी किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराएंगे। हम ₹5,000 करोड़ की लागत के साथ मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत सभी लघु एवं सीमांत किसानों के लिए बोरवेल, ट्यूबवेल तालाब एवं टैंक निर्माण के लिए अनुदान प्रदान करेंगे। हम ₹25,000 करोड़ की लागत के साथ सरदार वल्लभ भाई पटेल एग्री-इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन बनाकर प्रदेश भर में छँटाई एवं ग्रेडिंग यूनिट, कोल्ड चेन चेम्बर्स, गोदाम, प्रोसेसिंग सेंटर आदि का निर्माण करेंगे। हम ₹1,000 करोड़ का भामाशाह भाव स्थिरता कोष बनाकर किसानों को आलू टमाटर एवं प्याज जैसी सभी फसलों का न्यूनतम मूल्य सुनिश्चित करेंगे। हम ₹5,000 करोड़ की लागत के साथ गन्ना मिल नवीनीकरण मिशन के अंतर्गत चीनी मिलों का नवीनीकरण एवं आधुनिकीकरण करेंगे। साथ ही, स्थानीय मांग के अनुसार प्रदेश में नई सहकारी चीनी मिलें स्थापित करेंगे। हम अगले 5 वर्षों में सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं एवं धान की खरीद को और मजबूत करेंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि गन्ना किसानों को 14 दिनों के भीतर उनका भुगतान प्राप्त हो. और देरी से होने वाले भुगतान के लिए मिलों से व्याज वसूल करके गन्ना किसानों को व्याज समेत भुगतान किया जाएगा। हम प्रदेश में 6 मेगा फूड पार्क विकसित करेंगे। हम प्रदेश में निषादराज बोट सब्सिडी योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत मछुआरों को 1 लाख तक की नाव 40% सब्सिडी पर उपलब्ध कराएंगे। हम मछली यीज उत्पादन यूनिट स्थापित करने के लिए 25% तक की सब्सिडी प्रदान करेंगे एवं 6 अल्दा मॉडल मत्स्य मंडी स्थापित करेंगे।

सशक्त नारी

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार आने पर हम मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को ₹15 हजार से बढ़ाकर ₹25 हजार तक करेंगे। हम मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों के विवाद हेतु 1 लाख तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे। हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को होली तथा दीपावली पर 2 मुफ्त एल.पी.जी. सिलेंडर प्रदान करेंगे। हम 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था करेंगे। हम 1,000 करोड़ की लागत के साथ मिशन पिंक टॉयलेट शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत सभी सार्वजनिक स्थलों में महिलाओं के लिए शौचालय निर्माण एवं रखरखाव सुनिश्चित करेंगे। हम विधवा एवं निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर ₹1,500 प्रतिमाह करेंगे। हम 3 नई महिला बटालियन के नेटवर्क का विस्तार कर उसे दोगुना करते हुए महिलाओं की सुरक्षा और भी सुनिश्चित करेंगे। हम सभी सार्वजनिक स्थानों एवं शैक्षणिक संस्थानों के पास सी.सी.टी.वी. कैमरे लगवाएंगे एवं 3,000 पिंक पुलिस बूथ स्थापित करेंगे। हम ₹5,000 करोड़ की लागत के साथ अवंती बाई लोधी स्वयं सहायता समूह (SHG) मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत 5 लाख नए महिला स्वयं सहायता समूह बनाई जाएगी। हम स्वयं सहायता समूह में काम करने वाली लगभग 1 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर एस.एच.जी. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ₹1 लाख तक का ऋण न्यूनतम दर पर उपलब्ध कराएगे। हम लोक सेवा आयोग (UPPSC) सहित सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं की संख्या को दोगुना करेंगे। हम कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु रानी लक्ष्मी बाई योजना के अंतर्गत मुफ्त स्कूटी वितरित करेंगे।

सुगम शिक्षा

श्री शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पुनः योगी आदित्यनाथ सरकार बनने पर हम ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत सभी प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों के अनुकूल फर्नीचर जैसे टेबल बेंच आदि उपलब्ध कराएंगे तथा उन्हें स्मार्ट विद्यालयों के रूप में विकसित करेंगे। हम माध्यमिक विद्यालय नवीनीकरण मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत प्रदेश के 30,000 माध्यमिक विद्यालयों के बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण किया जाएगा। हम हायर एजुकेशन रेनोवेशन मिशन शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत प्रदेश के कॉलेजों (आईटीआई एवं पॉलीटेक्निक समेत) के बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण किया जाएगा। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हर मंडल में कम से कम एक विश्वविद्यालय हो। हम अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर एवं वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ विश्वविद्यालयों के निर्माण को पूरा करेंगे। गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरक्षनाथ आयुष विश्वविद्यालय, प्रयागराज में डॉ राजेन्द्र प्रसाद नेशनल लॉ विश्वविद्यालय, मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोटर्स विश्वविद्यालय और लखनऊ एवं नोएडा में डिजिटल अध्ययन अकादमी की स्थापना की जायेगी। हम ₹2,500 करोड़ की लागत के साथ विश्वकर्मा तकनीकी उन्नयन कार्यक्रम शुरू करेंगे जिसके अंतर्गत युवाओं के व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए एक ब्लॉक में एक आई.टी.आई. की स्थापना करेंगे।

सक्षम युवा

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि हमने पिछले पांच वर्षों में 3 करोड़ से अधिक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। अगले पांच वर्षों में हम हर परिवार में कम से कम एक -रोजगार अथवा स्वरोजगार का अवसर प्रदान करेंगे। हम प्रदेश सरकार की सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने के लिए प्रतिबद्ध है। हम इच्छुक युवाओं को अभ्युदय योजना के अंतर्गत यू.पी.एस.सी. यू.पी.पी.एस.सी. एन.डी.ए. सी.डी.एस. जेईई, एन.आई.आई.टी., टी.ई.टी. क्लैट एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करेंगे। हम स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 2 करोड़ टैब्लेट अथवा स्मार्टफोन वितरित करेंगे। हम मेजर ध्यानचंद खेल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरु करेंगे जिसके अंतर्गत सरकारी स्कूलों एवं कॉलेजों समेत पूरे प्रदेश में खेल हफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एवं नवीनीकरण करेंगे। हम सभी सरकारी खेल प्रशिक्षण अकादमियों में प्रशिक्षित प्रत्येक खिलाड़ी को मुफ्त स्पोर्ट्स किट एवं उपकरण वितरित करेगे। हम स्कूल और कॉलेज स्तर पर योग शिक्षकों की भर्ती समयबद्ध तरीके से पूर्ण करेंगे।

स्वस्थ प्रदेश

श्री शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार आने पर हम प्रदेश के हर जिले में आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से युक्त सरकारी मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लक्ष्य को पूरा करेंगे। हम लगभग ₹30,000 करोड़ के निवेश के साथ 6 धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित करेंगे, जिनके अंतर्गत बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य एवं सर्जिकल उपकरणों और दवाओं जैसी चिकित्सीय सुविधाओं के उत्पादन का विस्तार कर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाएगे। हम ₹10,000 करोड़ की लागत के साथ महर्षि सुश्रुत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के अंतर्गत प्रदेश में हर स्तर पर सुचारु स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण एवं नवीनीकरण करेंगे। हम मिशन जीरो की शुरुआत करेंगे जिसके अंतर्गत डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, निमोनिया, जीका वायरस, जापानी एन्सेफलाइटिस एवं कालाजार जैसी वेक्टर बोर्न बीमारियों को मिटाने की पहल करेंगे। हम अत्याधुनिक लाइफ सपोर्ट सुविधा से लैस एम्बुलेंस की संख्या को दोगुना करेंगे। हम प्रत्येक जिले में डायलिसिस केंद्र स्थापित कर किडनी रोगियों को लाभ पहुंचाएंगे। हम प्रदेश में एम.बी.बी.एस. जैसे मेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की संख्या को दोगुना करेंगे। हम 6,000 डॉक्टरों एवं 10,000 पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति शीघ्र करेंगे। हम प्रदेश में जन औषधि केंद्र के नेटवर्क का विस्तार कर सभी नागरिकों को कम कीमत में ज़रूरी दवाइयां उपलब्ध कराएंगे। हम 2025 तक उत्तर प्रदेश को टी-बी मुक्त बनाएंगे।

सुशासन

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने पर गुंडे, अपराधी और माफिया के खिलाफ कार्यवाही इसी बढ़ता से आगे भी जारी रखेंगे। हम प्रदेश के सभी नागरिकों को 339 सरकारी सेवाएं निश्चित अवधि प्रदान कर रहे हैं। हम इसमें और वृद्धि करेंगे। हम प्रदेश के सभी 18 मंडलों में एंटी करप्शन ऑर्गेनाइजेशन यूनिट स्थापित करेंगे। हम मेरठ में कोतवाल धन सिंह गुर्जर अत्याधुनिक पुलिस ट्रेनिंग सेंटर स्थापित करेंगे। हम लव जिहाद करने पर कम से कम 10 वर्षों की सजा और एक लाख रुपये के जुर्माने का प्रबंध सुनिश्चित करेंगे। हम आतंकवादी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए मेरठ, रामपुर, आजमगढ़, कानपुर एवं बहराइच में एंटी-टेररिस्ट कमांडो सेंटरों का निर्माण करेंगे। हम प्रदेश के प्रत्येक पुलिस स्टेशन में एक साइबर हेल्प डेस्क (सी.एच.डी.) स्थापित करेंगे।

अर्थव्यवस्था एवं औद्योगिक विकास

श्री शाह ने कहा कि हम उत्तर प्रदेश को देश की नंबर 1 अर्थव्यवस्था बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम उत्तर प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम उत्तर प्रदेश में लगभग ₹10 लाख करोड़ के निवेश को आकर्षित करेंगे। हम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की रेकिंग में उत्तर प्रदेशको नंबर 1 बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अटल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरु करके सभी मौजूदा औद्योगिक क्षेत्री एवं डेफ्रास्ट्रक्चर का नवीनीकरण करेंगे। हमने पिछले 5 वर्षों में एक जनपद एक उत्पाद योजना शुरू करके हर जिले के एक उत्पाद को पहचान दी एवं 25 लाख रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान किए है। अगले 5 वर्षों में निर्यात एवं रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसरों को दोगुना करेंगे। हम बुंदेलखंड में जनरल बिपिन रावत डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा करेंगे। हम प्रदेश में 5 विश्व स्तरीय एक्जीबिशन और अत्याधुनिक कन्वेंशन सेंटर स्थापित करेंगे। हम सभी एक्सप्रेस-वे के निकट इंडस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित करेंगे जिससे 5 लाख युवाओं को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान होंगे। इसके अंतर्गत हैंडलूम, फूड प्रोसेसिंग, स्टोरेज प्लाट, रसायन, दवा एवं मशीनरी मैन्युफैक्चरिंग उद्योग आदि को बढ़ावा देंगे। हम प्रदेश में 3 अत्याधुनिक डाटा सेंटर पार्क स्थापित करेंगे। हम आत्मनिर्भर युवा स्टार्ट-अप मिशन बनाकर 10 लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे और हम स्टार्ट-अप रैंकिंग में उत्तर प्रदेश को नंबर 1 बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम तीन इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर स्थापित करके 4 लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। हम कानपुर में मेगा लेदर पार्क स्थापित करके 2 लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। हम अगले 5 वर्षों में उत्तर प्रदेश को ग्लोबल टैक्सटाइल हब बनाकर 5 लाख रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। हम सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए 6 औद्योगिक पार्कों के निर्माण को पूरा करेंगे जहाँ लाखों युवाओं को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। हम संभाग स्तर पर आईटी पार्क की स्थापना कर लाखों रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

आधारभूत संरचना

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में योगी आदित्यनाथ सरकार के पुनः बनने पर हम बाबूजी कल्याण सिंह ग्राम उन्नत योजना शुरू करेंगे, जिसके अंतर्गत प्रदेश के सभी गाँवों का समग्र विकास करेंगे। हम प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत हर गाँव को मुख्य सड़क से जोड़ेंगे, गाँवों में पक्के ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था बनाकर जल निकासी की समस्या को दूर करेंगे। 2024 तक हम जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रदेश के हर घर को नल से स्वच्छ जल उपलब्ध कराएंगे। हम अगले 5 वर्षों में उत्तर प्रदेश में देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे नेटवर्क का रिकॉर्ड समय में निर्माण पूर्ण करेंगे। हम काशी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, झांसी और प्रयागराज मेट्रो परियोजनाओं पर काम करेंगे। हम अयोध्या इंटरनेशनल हवाई अड्डे का निर्माण पूर्ण करेंगे। हम अगले 5 वर्षों में 25 विश्वस्तरीय प्रमुख बस डिपो का निर्माण अथवा आधुनिकीकरण करेंगे। हम वाराणसी, मिर्जापुर और चित्रकूट में रोप-वे सेवा विकसित करेंगे। हम 2,000 नई बसों के माध्यम से सभी गांवों में बस सुविधा सुनिश्चित करेंगे।

सबका साथ सबका विकास

श्री शाह ने कहा कि हम हर बेघर को घर उपलब्ध करायेंगे। हम प्रदेश में माँ अन्नपूर्णा केंटीन स्थापित करेंगे जिसके अंतर्गत गरीबों के लिए न्यूनतम मूल्य पर भोजन की व्यवस्था करेंगे। हम प्रदेश में मछुआरा समुदाय के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए नदियों के पास लाइफ गार्ड की नियुक्ति करेंगे। हम प्रशिक्षण अकादमियों की स्थापना करेंगे, जिनमें ओबीसी युवाओं को सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान की जाएगी। हम अनुसूचित जाति समुदायों के सदस्यों को आवेदन के 15 दिनों के अंदर एवं नवजात शिशुओं को जन्म प्रमाण पत्र के साथ जाति प्रमाण पत्र वितरण करने की व्यवस्था करेंगे। हम नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ रेप्यूट में प्रवेश पाने वाले अनुसूचित जाति के छात्रों की शिक्षा के लिए 100% वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे। हम संत रविदास मिशन के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिले में अनुसूचित जाति के बालकों और बालिकाओं के लिए राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय (ATS) स्थापित करेंगे। हम वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन को बढ़ाकर ₹1,500 प्रतिमाह करेंगे। हम दिव्यांगों की पेंशन को बढ़ाकर ₹1,500 प्रतिमाह करेंगे। हम निर्माण श्रमिकों को ₹1 लाख तक का कोलेटरल फ्री ऋण प्रदान करने के लिए उन्हें श्रमिक क्रेडिट कार्ड (एस.सी.सी.) देंगे। हम प्रत्येक संभाग में मजदूरों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए अटल आवासीय विद्यालय के निर्माण को पूर्ण करेंगे। हम सभी निर्माण श्रमिकों को मुफ्त जीवन बीमा प्रदान करेंगे। हम निर्माण श्रमिकों के बच्चों को स्नातक स्तर तक मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे। हम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का विस्तार करते हुए मुफ्त कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान को।

सांस्कृतिक धरोहर एवं विकसित पर्यटन

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की योगी आदित्यनाथ सरकार बनने पर हम महर्षि वाल्मीकि का चित्रकूट में संत रविदास का बनारस में निषादराज गुह का श्रृंग्वेरपुर में एवं डॉ भीम राव अम्बेडकर की स्मृति में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना करेंगे। हम लखनऊ में महाराजा बिजली पासी किले को लाइट एवं साउंड शो जैसी सुविधाओं के माध्यम से एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेंगे। हम बहराइच में महाराजा सुहेलदेव की स्मृति में भव्य स्मारक का निर्माण पूर्ण करेंगे। हम महर्षि वाल्मीकि आश्रम एवं सीतामढ़ी स्थल का नवीनीकरण करके, इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करेंगे। हम अयोध्या में श्री राम से संबंधित संस्कृति, शास्त्रों एवं धार्मिक तथ्यों पर शोध के लिए रामायण विश्वविद्यालय को स्थापित करेंगे। कुंभ मेला 2019 के सफल आयोजन के बाद हम महाकुंभ 2025 का भव्य आयोजन विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ करेंगे। हम बुजुर्ग संत, पुजारियों एवं पुरोहितों के समग्र कल्याण की योजनाओं का क्रियान्वयन करने के लिए एक विशेष बोर्ड बनाएंगे। हम मथुरा में सूरदास ब्रजभाषा अकादमी की स्थापना करेंगे जो ब्रजभाषा साहित्य को पुनर्स्थापित करने में सहायक होगी। हम गोस्वामी तुलसीदास अवधी अकादमी की स्थापना करेंगे, जो समृद्ध अवधी साहित्य को समर्पित होगी। हम केशवदास बुंदेली अकादमी की स्थापना करेंगे, जो बुंदेली साहित्य को पुनर्स्थापित करने में सहायक होगी। हम संत कबीर दास भोजपुरी अकादमी की स्थापना करेंगे, जिससे हम देश भर के लोगों को इस समृद्ध भाषा को सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी की याद में हम लता मंगेशकर परफॉर्मिंग आर्ट्स अकादमी की स्थापना करेंगे, जिसके अंतर्गत प्रदेश के लोक नृत्य, संगीत एवं रंगमच को लोकप्रिय बनाने एवं इनसे जुड़े कलाकारों को प्रोत्साहित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

श्री शाह ने उत्तर प्रदेश की जनता से मैं करबद्ध विनती करता हूँ कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हमने उत्तर प्रदेश की राजनीति से परिवारवाद, तुष्टिकरण और भ्रष्टाचार को समाप्त करने का काम किया है। उत्तर प्रदेश को सुरक्षित और विकसित बनाने के लिए मजबूत नींव रखने का कार्य किया है। मैं आपसे अनुरोध करता हूँ कि आप पुनः भारी बहुमत से आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में यहाँ डबल इंजन वाली योगी आदित्यनाथ जी की सरकार बनाइये। हम उत्तर प्रदेश के गौरव को पुनः स्थापित करेंगे और हर क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को नंबर एक प्रदेश बनायेंगे, श्रेष्ठ प्रदेश बनायेंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button