स्वास्थ्य

पल्स पोलियो अभियान • जिले में 19 जून से बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूँद की खुराक 

– अभियान के दौरान कोविड वैक्सीनेशन से छूटे लाभार्थियों का भी किया जाएगा सर्वे 
– राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पत्र जारी कर दिए निर्देश 

लखीसराय, 08 जून।  
जिले में 19 जून से पाँच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ होगा। जिसके दौरान कोविड वैक्सीनेशन से वंचित (छूटे) लाभार्थियों का भी सर्वे किया जाएगा। जिसके  सफल संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अभी से ही आवश्यक और जरूरी तैयारियाँ शुरू कर दी है। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर अभियान का शुभारंभ हो सके और जिले के शत-प्रतिशत बच्चों को दो बूँद की खुराक पिलाई जा सके तथा कोविड वैक्सीनेशन से छूटे लाभार्थियों को चिह्नित  किया जा सके। इस अभियान में मुख्य रूप से  आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अन्य कर्मियों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। अभियान के दौरान इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि एक भी बच्चा पोलियो की दो बूँद दवा पीने से छूटे नहीं। इसके लिए लोगों को ड्यूटी में शामिल कर्मियों द्वारा जागरूक भी किया जाएगा और पोलियो दवा के  महत्व की जानकारी भी दी जाएगी। इसे सुनिश्चित करने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार सिन्हा ने पत्र जारी कर राज्य के सभी सिविल सर्जन और जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। 

– हर दिन शाम में पीएचसी स्तर पर होगी ब्रीफिंग : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, अभियान की सफलता को लेकर हर दिन शाम में जिले के सभी पीएचसी में ब्रीफिंग होगी। जिसमें पीएचसी प्रभारी, मैनेजर, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिका (एल एस) समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मी शामिल होंगे और दिनभर के कार्यों की समीक्षा करेंगे। साथ ही हर दिन कितने बच्चों को दवा पिलाई गई, कोविड वैक्सीनेशन से वंचित कितने लाभार्थियों को चिह्नित  किया गया समेत पूरे दिन के कार्यों की जानकारी ली जाएगी। जिसे देर शाम जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराऐंगे। यह अभियान जिले के सभी प्रखंडों में चलाया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, कोविड वैक्सीनेशन से छूटे लाभार्थियों को ना सिर्फ चिह्नित  किया जाएगा बल्कि, उन्हें वैक्सीनेशन कराने के लिए प्रेरित कर नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकृत भी कराया जाएगा। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित और सामुदायिक स्तर पर लोग सुरक्षित हो सकें । 

– शून्य से 05 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को पिलाई जाएगी दवा : 
अभियान के दौरान 0 से 05 आयु वर्ग के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। यह दवा संबंधित क्षेत्र की  आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता द्वारा अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर पिलाई जाएगी। साथ ही दवा पिलाने के बाद बच्चों का नाम, बच्चे के माता-पिता का नाम, गृह संख्या आदि विभाग द्वारा दी गई फारमेट में भरेंगे। साथ ही बाहर गये बच्चों की  भी पूरी जानकारी लेकर फारमेट में भरेंगे और देर शाम दिन भर के कार्यों की रिपोर्ट स्थानीय पीएचसी में जमा करेंगे। 

– चौक-चौराहे से लेकर स्टेशन पर भी दवा पिलाने के लिए कर्मी रहेंगे तैनात :- 
पल्स पोलियो अभियान के तहत एक भी बच्चा नहीं  छूटे, इसके लिए विभाग द्वारा व्यापक तैयारियाँ की गई। दरअसल, एक भी बच्चा छूटने पर वायरस फैलने की  प्रबल संभावना रहती  है। इसको लेकर जिले के चौक-चौराहे, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि जगहों पर दवा पिलाने के लिए कर्मियों की तैनाती की  गई है । जो बाहर से आने-जाने वाले यानी सफर कर रहे बच्चे को दवा पिलाएंगे । ताकि सफर पर निकले बच्चे भी दवा पीने से वंचित नहीं  रहे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button