राज्य

परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा : जिले के सभी सीएचसी और पीएचसी में परिवार नियोजन मेले का हुआ आयोजन

 

 पखवाड़ा की सफलता को लेकर दी गई परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधन अपनाने की जानकारी 

बच्चे दो ही अच्छे…छोटा परिवार सुखी परिवार… समझदारी दिखाइए, परिवार नियोजन का साधन अपनाइये जैसे नारे हुए बुलन्द 

लखीसराय, 24 जनवरी।
परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा के तहत सोमवार को जिले के सभी पीएचसी और सीएचसी में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। इसके माध्यम से योग्य एवं इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई साधन की जानकारी दी गई। ताकि अधिक से अधिक लोग अपनी- अपनी सुविधा से परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए आगे आ सकें। मेले में अलग-अलग स्टॉल लगाकर सभी लोगों को परिवार नियोजन के महत्व, आवश्यकता और अपनाने से होने वाले फायदे की विस्तृत जानकारी दी गई। मेले में लोगों के बीच वितरण के लिए परिवार नियोजन के साधन जैसे अंतरा, छाया, निरोध, कॉपर-टी, माला एन के साथ ही निक्षय किट की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। ताकि अस्थाई साधन को अपनाने वाले योग्य लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। 

– कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए लोगों को किया गया जागरूक : 

सिविल सर्जन डाॅ देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि मेले में कोविड प्रोटोकॉल का ख्याल रखा गया। ताकि संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो और सभी लोग सुरक्षित माहौल में सुविधा का लाभ ले सके। उन्होंने बताया कि यह पखवाड़ा 29 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान अभियान चलाकर प्रत्येक लाभार्थियों तक पखवाड़े के संदेश को पहुँचाया जाएगा। 

छोटे और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन जरूरी :

केयर इंडिया के परिवार नियोजन के जिला समन्वयक अनुराग गुंजन ने बताया कि इस दौरान योग्य दंम्पत्तियों एवं उनके परिवार वालों को परिवार नियोजन की सुविधा अपनाने के लिए जागरूक किया गया। इस साधन को अपनाने से होने वाले फायदे, सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गई तमाम सुविधाओं की भी जानकारी दी गई। ताकि योग्य महिलाएं इस साधन को अपनाने के लिए बेहिचक आगे आ सकें। उन्होंने कहा कि छोटे और खुशहाल परिवार के लिए परिवार नियोजन के उपाय करना  बेहद जरूरी है। क्योंकि, जब आपका परिवार छोटा होगा तभी आपके पूरे परिवार को उचित परवरिश मिलेगी और आप अपने बच्चे को उचित शिक्षा देने में सक्षम रहेंगे। बच्चे का उचित रहन-सहन के साथ परवरिश होगा। इसलिए शादी के साथ ही परिवार की संख्या की योजना तैयार करनी चाहिए।

चानन सीएचसी में बंध्याकरण और नसबंदी की सुविधा शीघ्र शुरू होगी : 

लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया कि चानन सीएचसी में महिला बंध्याकरण और पुरूष नसबंदी की सुविधा शीघ्र शुरू होगी। ताकि चानन क्षेत्र के लोग आसानी से इस सुविधा का लाभ ले सकें। इसको लेकर करीब-करीब सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि मेले में फैमिली प्लानिंग कार्नर की भी स्थापना की गई है। जहाँ तैनात एएनएम द्वारा महिलाओं को स्थाई और अस्थाई संसाधनों की जानकारी दी जाएगी। इसमें अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन के लिए इच्छुक हैं। किन्तु, वह शारीरिक रूप से ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं हैं तो ऐसे महिलाओं को कंडोम, काॅपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य अस्थाई संसाधनों की जानकारी देकर अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कार्नर पर ही उक्त संसाधन मुफ्त में उपलब्ध कराएं जाएंगे। जिससे अस्थाई संसाधनों को भी गति मिल सके और लोगों को आसानी से सुविधा का लाभ मिल सकें। उन्होंने बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था भी पूरी तरह सुरक्षित है। इसका किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं है। किन्तु, किसी भी प्रकार के वैकल्पिक व्यवस्था को अपनाने के पूर्व हर हाल में चिकित्सकों से सलाह लें और चिकित्सा परामर्श के बाद ही अपनाएं। ताकि अपनाने के बाद किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button