स्वास्थ्य

पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क टीम और जीविका दीदी के सहयोग से फाइलेरिया उन्मूलन को मिलेगी गति

– जिले में शुरू होने वाले एमडीए अभियान की सफलता को लेकर सामुदायिक बैठक का किया गया आयोजन
– जिले के खगड़िया प्रखंड अंतर्गत बछौता पंचायत भवन और गौछारी में ऑंगनबाड़ी केंद्र संख्या 39 पर हुआ आयोजन
– फाइलेरिया मुक्त जिला बनाने की अच्छी पहल, फाइलेरिया के कारण, लक्षण, बचाव और उपचार की दी गई जानकारी

खगड़िया, 14 दिसंबर, 2022

फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर धीरे-धीरे आम लोग भी आगे आने लगे हैं, जो सामुदायिक स्तर बड़ा साकारात्मक बदलाव का बड़ा प्रमाण है। यही नहीं, फाइलेरिया मुक्त जिला बनाने को लेकर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग भी गंभीर है और इसे सार्थक रूप देने के लिए लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन कर सामुदायिक स्तर पर लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है, जो फाइलेरिया मुक्त जिला बनाने की बेहद अच्छी और सराहनीय पहल है। इसी कड़ी में बुधवार को खगड़िया प्रखंड अंतर्गत बछौता पंचायत भवन में एक सामुदायिक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें उक्त पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि हेमंत कुमार के अलावा पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क की सदस्य, जीविका दीदी और बड़ी संख्या में आम लोग शामिल हुए। बैठक के दौरान मौजूद लोगों को फाइलेरिया के कारण, लक्षण, बचाव एवं उपचार समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। इस मौके पर जीविका सीएम पार्वती देवी, भीओ अध्यक्ष रूबी कुमारी, जयंती कुमारी, भीबीडीएस विनोद कुमार, सेविका रंजना कुमारी आदि मौजूद थे। वहीं, दुसरी ओर गोगरी प्रखंड गौछारी वार्ड संख्या 09 में संचालित ऑंगनबाड़ी केंद्र संख्या 39 पर भी सामुदायिक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें एएनएम शिरोमणि कुमारी, आशा कार्यकर्ता रेणु कुमारी, सेविका पिंकी कुमारी, पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क के सदस्य अजय कुमार समेत बड़ी संख्या में आम लोग शामिल हुए।

– फाइलेरिया से बचाव के लिए दवाई का सेवन जरूरी :
बछौता पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि हेमंत कुमार ने बैठक में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा, फाइलेरिया एक गंभीर और घातक बीमारी है। इसलिए, इस बीमारी से बचाव के लिए दवाई का सेवन जरूरी है। क्योंकि, दवाई का सेवन करने से फाइलेरिया होने की संभावना नहीं रहती है। इसलिए, मैं सभी लोगों से अपील करता हूँ कि जिले में शुरू होने वाले एमडीए अभियान के दौरान निश्चित रूप से दवाई का सेवन करें और फाइलेरिया के खतरे से दूर रहें। वहीं, उन्होंने कहा, एमडीए अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव सहयोग किया जाएगा।

– फाइलेरिया से संक्रमित व्यक्ति ने अपने अनुभव का किया साझा :
भीबीडीएस विनोद कुमार ने बताया, सामुदायिक बैठक के दौरान मौजूद फाइलेरिया संक्रमित व्यक्ति ने मौजूद आम लोगों से बीमारी होने के पश्चात होने वाली परेशानी की जानकारी देते हुए अपने अनुभव को साझा किया। जिसके दौरान उन्होंने मौजूद लोगों को संक्रमण होने पर क्या-क्या परेशानी होती है, फाइलेरिया से निजात और बचाव के लिए क्या करना चाहिए, इस बीमारी की प्रभाव से कैसे दूर रहा जा सकता है समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी दी। साथ ही दवाई का सेवन करने से होने वाले फायदे को भी बताते हुए फाइलेरिया मुक्त जिला बनाने के लिए निश्चित रूप से दवाई का सेवन करने के लिए जागरूक और प्रेरित किया।

– फाइलेरिया से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी :
गौछारी शिवगंगा पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क मेंबर अजय कुमार ने बताया, फाइलेरिया से बचाव के लिए जागरूकता जरूरी है। इसी उद्देश्य से पेशेंट सपोर्ट नेटवर्क से जुड़कर मैं लोगों को लगातार जागरूक कर रहा हूँ। जिसके दौरान लोगों को बता रहा हूँ कि बीमारी छुपाने से नहीं, बल्कि दिखाने से खत्म होता है। इसलिए, अगर कोई भी बीमारी से स्थाई निजात चाहते हैं तो खुलकर आगे आएं और चिकित्सकों से जाँच कराएं। जाँच पश्चात चिकित्सा परामर्श का पालन करें। वहीं, उन्होंने बताया, बैठक के दौरान भी लोगों को फाइलेरिया के बचाव के लिए जागरूक किया गया और इस बीमारी के प्रभाव से दूर रहने के जिले में शुरू होने वाले एमडीए अभियान के दौरान दवाई का सेवन करने के लिए प्रेरित किया गया। वहीं, उन्होंने कहा, मैं प्रत्येक लोगों से अपील करता हूँ कि, जो भी संक्रमित व्यक्ति हैं या फिर लक्षण है, वह अंधविश्वास और पूरानी ख्यालातों तथा अवधारणाओं से बाहर आकर अपना जाँच और इलाज कराएं तथा पुरानी सामाजिक कुरीतियों को मात दें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button