स्वास्थ्य

आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लेकर हर शनिवार को आयोजित होगा विशेष शिविर 

– आईसीडीएस निदेशक ने पत्र जारी कर राज्य के सभी डीपीओ को दिए निर्देश 
– प्रत्येक शनिवार को ऑगनबाड़ी केंद्र संचालन के पश्चात आयोजित होगा शिविर, लाभार्थियों का जमा होगा फार्म 

लखीसराय, 23 फरवरी-

शत-प्रतिशत लाभुकों को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ सुनिश्चित कराने को लेकर जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रत्येक शनिवार को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। ताकि सभी पात्र लाभार्थी अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर सुविधाजनक तरीके से अपना आवेदन जमा कर सकें जिससे एक भी लाभार्थी उक्त योजना से वंचित नहीं रहें। यह शिविर प्रत्येक शनिवार को केंद्र संचालन की समयावधि खत्म होने के बाद आयोजित किया जाएगा। जिसके दौरान सभी पात्र लाभार्थी अपना आवेदन जमा कर सकेंगे। इसे सुनिश्चित करने को लेकर आईसीडीएस निदेशक ने पत्र जारी कर राज्य के सभी डीपीओ (आईसीडीएस) आवश्यक निर्देश दिए हैं। साथ ही इसे हर हाल में सफल बनाने के लिए हर जरूरी पहल करने को कहा। 

– शिविर के सफल संचालन को जिले के सभी सीडीपीओ को दिए गए हैं आवश्यक निर्देश : 
आईसीडीएस डीपीओ आभा कुमारी ने बताया, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत प्रत्येक शनिवार को जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों एवं प्रखंड बाल विकास परियोजना कार्यालय में विशेष शिविर आयोजित करने का निर्देश प्राप्त हुआ। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी सीडीपीओ को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। ताकि अधिकाधिक पात्र लाभार्थी शिविर में शामिल होकर आवेदन जमा कर सकें जिससे  शिविर का सफल संचालन सुनिश्चित हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, जिले में कुल 06 परियोजना अंतर्गत कुल 1175 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। इनमें से प्रति आंगनबाड़ी 4 के अनुसार 4700 फार्म अपलोड करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें 03 फरवरी को जारी पीएमएमवीवाई – सीएएस स्टेटस अपडेट के अनुसार जिला में 70 प्रतिशत फॉर्म अपलोडिंग करते हुए कुल 3306 फॉर्म को अपलोड किया गया है। जिला में अभी सेकेंड इंस्टॉलमेंट के लिए कुल 03 और थर्ड इंस्टॉलमेंट के लिए कुल 573 योग्य लाभार्थी हैं। वहीं, उन्होंने बताया, राज्य भर में वितीय वर्ष 2021-22 के अंतर्गत  कुल 2, 68,560 लाभुकों को पंजीकृत किया गया है, जो कुल लक्ष्य का 58% ही है। कुल लक्ष्य प्राप्ति एवं लंबित आवेदनों के निष्पादन के लिए लगातार पत्राचार और समीक्षा की जा रही है। कैम्प के दौरान ऐसे लाभुक, जो तीनों किस्तों की पात्रता पूरी कर चुके हैं  बावजूद इसके अभी तक वो लाभ से वंचित हैं या जिनका प्रथम जीवित संतान 15 महीने से कम का हो तो उनके तीनों किस्तों का आवेदन एक साथ अपलोड किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक शनिवार को केंद्र संचालन की अवधि के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर कैम्प लगाकर योग्य लाभार्थी से पीएमएमवीवाई का आवेदन प्रपत्र एकत्रित किया जाएगा। इस दौरान शून्य लाभार्थी वाले या जिस आंगनबाड़ी केंद्र से अब तक एक भी आवदेन अपलोड नहीं हुआ है, वैसे आंगनबाड़ी केंद्र को प्राथमिकता दी जायेगी। 

– सीडीपीओ करेंगी आवेदन का सत्यापन : 
सीडीपीओ पीएमएमवीवाई -सीएएस लंबित आवेदन प्रपत्रों का सत्यापन प्रतिदिन करेंगी। इसके साथ ही केंद्र और सेक्टर वाइज आवेदन प्राप्ति की समीक्षा एवं अनुश्रवण करते हुए कैम्प का साप्ताहिक प्रतिवेदन मेरे माध्यम से निदेशालय को उपलब्ध कराई जाएगी। इस दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी योग्य लाभार्थी इस योजना के तहत लाभ से वंचित नहीं रहे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button