राज्य

18+ वैक्सीनेशन अभियान: वैक्सीन के प्रति युवाओं में दिख रहा विश्वास, सभी सेन्टरों पर उमड़ रही है भीड़

– रजिस्ट्रेशन के बाद 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को दी जा रही है वैक्सीन

– वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य विभाग लोगों को कर रहा जागरूक

खगड़िया, 11 मई।
जिले में रविवार से शुरू 18+ आयु वर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन महाअभियान मंगलवार को भी जारी रहा। जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन लेने वाले युवाओं की अच्छी-खासी भीड़ देखी जा रही है। जो इस बात का संकेत है कि युवाओं में वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की कोई दुविधा नहीं है और युवाओं में वैक्सीन के प्रति विश्वास है। सभी जगह युवा वर्ग पूरी तरह से खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीन ले रहे हैं एवं अन्य लोगों से भी वैक्सीन लेने की अपील कर रहे हैं। जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का भी संकेत हैं। युवा वैक्सीन लेने के लिए इतने इच्छुक हैं कि रजिस्ट्रेशन के दौरान स्थानीय वैक्सीनेशन सेंटर पर जगह नहीं मिलने पर आसपास के सेंटर को चिह्नित कर रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। मंगलवार को भी खगड़िया सदर पीएचसी में कई दूसरे जगहों के भी युवाओं ने आकर वैक्सीन ली। इस संबंध में पूछने पर उन्होंने बताया, स्थानीय सेंटर पर जगह खाली नहीं मिला। जिसके कारण इसी सेंटर को चिह्नित किया। मसलन, जिसको वैक्सीनेशन के लिए जहाँ जगह उपलब्ध मिल रहा है वह वहीं सेंटर को चिन्हित कर रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।

– रजिस्ट्रेशन के बाद ही दी जा रही है वैक्सीन :-
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन के लिए विभाग द्वारा जारी एप पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है और रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीन दी जा रही है। इसलिए, रजिस्ट्रेशन के दौरान जिले के किसी भी सेंटर जहाँ जगह उपलब्ध मिले, उस सेंटर को चिन्हित कर कोई भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और संबंधित सेंटर पर आकर वैक्सीन ले सकते हैं। वहीं, उन्होने कहा, मैं सभी युवाओं से अपील करता हूँ, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण कर निश्चित रूप से वैक्सीन लें। वैक्सीन आपके साथ-साथ आपके परिवार व समाज के हित में बेहद जरूरी है।

– वैक्सीनेशन के दौरान कोविड-19 की भी जाँच :-
जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के दौरान वैक्सीन लेने आने वाले सभी लोगों की पहले कोविड-19 जाँच की जा रही है। इसके बाद निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही है। ताकि संक्रमण उत्पन्न नहीं हो सके और अन्य लोग भी खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीनेशन करा सकें। इसके अलावा टीकाकर्मी भी सुरक्षित रहेंगे और लोगों को अपने स्वास्थ्य की ससमय सही जानकारी मिल सके।

– इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :-
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– सुबह-शाम गर्म पानी में नींबू और नमक डालकर गरारा करें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और जरुरी पर भी मास्क लगाकर ही निकलें।
– बाजारों में खरीददारी के दौरान आवश्यक दूरी का ख्याल रखें।
– सरकार के गाइडलाइन का पालन करें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button