स्वास्थ्य

बदल रहे मौसम के बीच बच्चों व बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : डॉ आनंद शंकर

– ठंड से बढ़ सकती है मधुमेह और उच्च रक्तचाप की समस्या
– समय- समय पर कराएं स्वास्थ्य की जांच
– गर्म एवं ताजा भोजन करें

मुंगेर, 25 अक्टूबर। पिछले कुछ दिनों से लगातार बदल रहे मौसम की वजह से लोगों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ने लगी हैं । खासकर बच्चों व बुजुर्गों पर इसका ज्यादा असर देखने को मिलता है। इसलिए इस मौसम में बच्चों व बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उक्त बातें जिला के एसीएमओ डॉ. आनंद शंकर शरण सिंह ने कही। उन्होंने बताया कि ऐसे समय में हमें अपने घर के बड़े- बुजुर्ग और छोटे बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है। क्योंकि इस दौरान बुजुर्गों में मधुमेह और उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और दमा आदि की समस्याएं बढ़ जाती हैं । वहीं छोटे बच्चों में सर्दी, खांसी, बुखार और निमोनिया के होने का खतरा बढ़ जाता है । इसलिए स्वास्थ्य संबंधी निगरानी बेहद ज़रूरी है।

समय- समय पर कराएं स्वास्थ्य की जांच :
उन्होंने बताया की ठंड के समय में चिकित्सक के परामर्श के अनुसार ही स्वास्थ्य जांच कराना चाहिए। अस्थमा, डायबिटीज, हाई बीपी, दिल की बीमारी की परेशानी से जूझ रहे बुजुर्गों को इस मौसम में गुनगुना पानी पीना चाहिए ताकि वो सर्दी व जुकाम और खांसी की समस्या दूर रहें । गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करना काफी फायदेमंद होता है। मॉर्निंग वॉक या योग का सहारा लेकर शरीर और मन को चुस्त-दुरुस्त रखें। ज्यादा मसालेदार भोजन से परहेज करें, ताकि कब्ज एसीडिटी से बच सकें ।

गर्म एवं ताजा भोजन करें :
आम लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि ठंड में शरीर को गर्म रखना जरूरी है। सुबह की सैर और शारीरिक गतिविधियां कम हो गयी हैं। घर में रहकर ही हल्के फुल्के व्यायाम करें, योगासन करें और घर के छोटे छोटे काम करते रहें। इससे शारीरिक गतिविधियां भी होती रहेंगी और समय भी कट जाएगा। आहार के प्रति सतर्क रहें। घर पर बना ताजा और गर्म खाना खाएं ज्यादा तेल मसाले और भुने भोजन से बचें। प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए पोषक तत्वों को आहार में बढ़ाएं और विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए खट्टे फल और नींबू पानी का सेवन करें, तंबाकू या धूम्रपान से बचें तथा स्वस्थ रहें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button