देशब्रेकिंग न्यूज़संवाद

डॉ. मार्कंडेय राय को मिला ‘ग्लोबल पीस अवार्ड 2023’

भारत के डॉ. मार्कंडेय राय को हाल ही में ‘ग्लोबल पीस अवार्ड 2023’ से सम्मानित किया गया। बता दें कि उन्हें यह पुरस्कार अपने उत्कृष्ट कार्यों के लिए बीते 14 दिसंबर को फिलीपींस के मनीला में दिया गया। 

डॉ. मार्कंडेय राय वर्तमान समय में ग्लोबल पीस फाउंडेशन (जीपीएफ) के अध्यक्ष और जीपीएफ की वैश्विक नेतृत्व सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में कार्यरत हैं। 

डॉ. राय की अगुवाई में 11-13 अप्रैल 2023 को नई दिल्ली में “वसुधैव कुटुंबकम: मानव चेतना और शांति को आगे बढ़ाने के लिए एक व्यवहारिक दृष्टिकोण” विषय पर एक वैश्विक शांति सम्मेलन का आयोजन सफलतापूर्वक तरीके से किया गया। 

बता दें कि इस सम्मेलन में 20 देशों के 1000 से भी अधिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और इसके फलस्वरूप ‘दिल्ली घोषणा पत्र और कार्य योजना’ को अंज़ाम दिया गया। इस दौरान उन्हें इंडो-पैसिफिक पीस फोरम का अध्यक्ष भी मनोनित किया गया।

डॉ. राय वर्तमान समय में आईजीटीएएमएस विश्वविद्यालय, अरुणाचल प्रदेश के कुलाधिपति, एआरएसपी की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष, ग्लोबल पीस एंड डेवलपमेंट सर्विस एलायंस के अध्यक्ष हैं। इसके अलावा, वह भारत और वैश्विक स्तर पर कई अन्य पदों पर भी सक्रिय हैं. 

डॉ. राय संयुक्त सलाहकार परिषद और यूएनओएन स्टाफ के अध्यक्ष के तौर पर लगभग दो दशकों तक  यूएन-हैबिटेट में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। 

उन्होंने सांख्यिकी में पीएच.डी. किया है और 1992-2014 में संयुक्त राष्ट्र में शामिल होने से पूर्व कई विश्वविद्यालयों में अध्यापन का कार्य किया है। उनके नाम कई पुस्तकें और शोध-पत्र दर्ज़ हैं।

यह भी पढ़ें – समावेशी और शांतिपूर्ण भविष्य के लिए सनातन संस्कृति

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button